Advertisement
18 May 2023

सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले सीएम, शपथग्रहण 20 को; जाने किन नेताओं को मिला निमंत्रण, किसे नहीं बुलाया

ANI

कांग्रेस ने कई दिनों से चल रही अनिश्चितता को खत्म करते हुए गुरुवार को सिद्धारमैया को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष डी के शिवकुमार को एकमात्र उपमुख्यमंत्री के रूप में घोषित किया। देर शाम को सिद्धारमैया औपचारिक रूप से कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया। शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे होगा। सूत्रों ने कहा कि राज्य विधान परिषद के कुछ लोगों सहित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ लगभग 20 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। पार्टी ने समारोह के लिए अपने दिग्गज नेताओं, मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ कई विपक्षी दलों को भी न्यौता भेजा है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को निमंत्रण दिया है। हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना के सीएम केसीआर समेत कई को अभी नहीं बुलाया गया है।

शीर्ष पद के लिए कड़ी दौड़ में शामिल दोनों नेता 20 मई को अन्य मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे और सभी समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। समारोह में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, हिमाचल प्रदेश के सुखविंदर सिंह सुक्खू, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एसपी प्रमुख अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पूर्व मुख्यमंत्री महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, नेकां प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को भी आमंत्रित किया गया है। हालांकि इस लिस्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना के सीएम केसीआर समेत कई नामों को शामिल नहीं किया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा 13 मई को पार्टी के विजयी होने के बाद से लिए गए निर्णय की घोषणा करते हुए, महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व सहित सभी नेताओं ने कर्नाटक की जीत को एक वास्तविकता बनाने के लिए बहुत मेहनत की है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "हमने सिद्धारमैया को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है। डी के शिवकुमार एकमात्र उपमुख्यमंत्री होंगे।" उन्होंने कहा कि संसदीय चुनाव संपन्न होने तक शिवकुमार पार्टी के कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी बने रहेंगे। वेणुगोपाल ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे होगा।

वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस चुनाव के दौरान किए गए पांच वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और कैबिनेट की पहली बैठक में उन पर कार्रवाई की जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि राज्य विधान परिषद के कुछ लोगों सहित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ लगभग 20 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच बहुचर्चित सत्ता-साझाकरण फॉर्मूले के बारे में पूछे जाने पर वेणुगोपाल ने कहा कि एकमात्र सूत्र कर्नाटक के लोगों के साथ सत्ता साझा करना है।

उन्होंने पिछले कुछ दिनों में हुई चर्चाओं पर कहा, "हमारी एक लोकतांत्रिक पार्टी है, हम आम सहमति में विश्वास करते हैं न कि तानाशाही में।" सिद्धरमैया और शिवकुमार बाद में शाम 7 बजे होने वाली विधायक दल की बैठक में भाग लेने के लिए बेंगलुरु के लिए रवाना हो गए, जहां पार्टी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के फैसले से अवगत कराएगी।

निर्णय के बारे में पूछे जाने पर और शीर्ष पद के लिए एक उत्साही लड़ाई के बाद वह क्यों झुके, शिवकुमार ने बाद में कहा, "पार्टी के व्यापक हित में, मैं सहमत हो गया हूं।" उन्होंने कहा, "हम कर्नाटक के लोगों के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमें उन्हें पूरा करना है। यह हमारी जिम्मेदारी है।"

नेतृत्व के मुद्दे पर राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे अन्य राज्यों की तरह ही सरकार बनेगी या पार्टी को वैसी ही स्थिति दिखाई देगी, इस बारे में सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए उन्होंने कहा, "सब कुछ ठीक है और अच्छा ही होगा।"

शिवकुमार ने कहा कि सभी नए विधायकों ने आलाकमान ने जो भी फैसला किया है, उसे स्वीकार कर लिया है क्योंकि उन्होंने सीएलपी बैठक में पार्टी प्रमुख को अधिकृत किया था। उन्होंने कहा कि वह परेशान नहीं हैं और उन्हें अभी लंबा रास्ता तय करना है और लोगों से किए गए वादों को पूरा करके लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी को मजबूत करने पर ध्यान देंगे।

शानदार जीत के लिए राज्य के लोगों और कर्नाटक में पार्टी नेताओं को श्रेय देते हुए उन्होंने कहा कि यह चुनाव स्पष्ट रूप से गरीब और अमीर के बीच की लड़ाई है और गरीब और मध्यम वर्ग कांग्रेस के साथ खड़ा है।

उन्होंने चुनाव में जीत के लिए खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी श्रेय दिया और प्रचार करने और पार्टी रैंक और फ़ाइल का मार्गदर्शन करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस की जीत की शुरुआत भारत जोड़ो यात्रा के समय से हुई थी और उन्होंने राहुल गांधी को उनके उत्साही अभियान और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों से पार्टी आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है और दोनों नेताओं को 'गतिशील' बताया। वेणुगोपाल ने कहा कि सिद्धारमैया सबसे वरिष्ठ राजनेता और सक्षम प्रशासक हैं जिन्होंने इस चुनाव में काफी योगदान दिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि शिवकुमार ने राज्य में प्रचार अभियान को तेज कर दिया था और दोनों नेता एक "बहुत अच्छा संयोजन" थे। उन्होंने कहा, "दोनों कांग्रेस पार्टी की बड़ी संपत्ति हैं।" उन्होंने कहा कि दोनों की इच्छा और मुख्यमंत्री बनने की इच्छा उचित थी।

सुरजेवाला ने कहा कि दोनों नेता मुख्यमंत्री बनने में सक्षम हैं और कांग्रेस एक "पारदर्शी, ईमानदार और स्थिर सरकार" प्रदान करेगी जो एक रोल मॉडल के रूप में काम करेगी। उन्होंने कहा, "यह जीत कांग्रेस संगठन की संयुक्त जीत है। हर कार्यकर्ता ने दिखा दिया कि कांग्रेस मिलकर इस लड़ाई को लड़ सकती है और जीत सकती है।"

सुरजेवाला ने कहा, "कांग्रेस की जीत का असली ताज 6.5 करोड़ कन्नडिगों का है। यह लोकतंत्र और इस संविधान के मूल्यों के हर कन्नडिगा की जीत है और यह उन लोगों के लिए नुकसान है जो एक बुलडोजर के नीचे लोकतांत्रिक परंपराओं को खत्म करना चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 May, 2023
Advertisement