Advertisement
23 October 2021

भारत-पाक क्रिकेट मैच पर बोले शशि थरूर- खेल और राजनीति को अलग रखें, कारगिल युद्ध के दौरान भी हुआ था मुकाबला

ANI

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार 24 अक्टूबर को टी-20 विश्व कप 2021 का मैच खेला जाना है तो दोनों देशों के बीच मैच को रद्द करने की भी मांग हो रही है। जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग की वजह पाकिस्तान की साजिश को बताया जा रहा है। इसे लेकर देश में राजनीति बयानबाजी भी खूब होती रही। कश्मीर में आतंकी हमले में मौतों को लेकर कुछ संगठनों और नेताओं ने मैच रद्द करने की मांग उठाई। हालांकि मैच का समर्थन करने वालों की भी कमी नहीं दिखी।  इस बीच. पूर्व केंद्रीय मंत्री और संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि रह चुके शशि थरूर ने कहा है कि खेल को राजनीति से अलग रखना चाहिए।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बिल्कुल ठीक नहीं हैं.  सब कुछ चलते रहना चाहिए। मत भूलिए कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान सत्ता में भाजपा की सरकार थी और हमने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच खेला था। ब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और उन्होंने क्रिकेट मैच को नहीं रोका था। खेल और राजनीति को अलग रखा जाना चाहिए। 

भाजपा के कई नेताओं ने भी मैच रद्द करने की मांग की थी। हालांकि बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने साफ कर दिया था कि यह मैच रद्द नहीं किया जा सकता है। आईसीसी के नियमों के अनुसार आईसीसी का एक सदस्य देश राजनीतिक वजहों से दूसरे सदस्य देश के साथ मैच खेलने से इंकार नहीं कर सकता। यह मैच खेलने से मना करने पर भारत के ऊपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। 2003 और 1996 वर्ल्डकप में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने अपने मैच खेलने से मना किया था तब उन पर खासा जुर्माना लगा था।

Advertisement

बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने भी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच रोकने की मांग की थी। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा था कि जम्मू कश्मीर में हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं। लगातार पाकिस्तान समर्थित आतंकी घटनाएं बढ़ रही हैं। रिश्ते अभी अच्छे नहीं हैं। ऐसे समय भारत-पाकिस्तान के बीच मैच पर एक बार पुनर्विचार करना चाहिए। 

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने भी कहा था कि भारत को पाकिस्तान के साथ T20 वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच नहीं खेलना चाहिए। इस बारे में वह बीसीसीआई के सचिव जय शाह से बात करेंगे। वहीं, आप नेता आतिशी मार्लेना ने भी कहा था कि आम आदमी पार्टी का विश्वास है कि जब तक जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को समाप्त नहीं किया जाता, तब तक दोनों राष्ट्रों के बीच कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shashi Tharoor, शशि थऱूर, Indo-Pak, cricket, match, Kargil war, कारगिर युद्ध, क्रिकेट मैच
OUTLOOK 23 October, 2021
Advertisement