Advertisement
31 January 2023

कश्मीर में फंसे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, संसद की संयुक्त बैठक में अकेली बैठीं सोनिया गांधी

ANI

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान संसद के सेंट्रल हॉल में अपनी निर्धारित अग्रिम पंक्ति की बेंच में अकेली बैठी थीं, क्योंकि उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता खराब मौसम के कारण जोड़ो यात्रा के समापन  में शामिल होने के बाद श्रीनगर में फंसे हुए थे। हालांकि, पूरे गलियारे से नेताओं की एक स्थिर धारा ने सोनिया गांधी से संपर्क किया और अभिवादन का आदान-प्रदान किया। संसद की संयुक्त बैठक के दौरान पार्टी के विभिन्न सांसदों के बीच दोस्ताना माहौल देखा गया।

सोनिया गांधी, जो आमतौर पर पार्टी के वरिष्ठ सहयोगियों द्वारा घिरी रहती हैं, का भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ दोनों ने स्वागत किया। सोनिया गांधी के पास बैठे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उनसे झुककर बात करते नजर आए। हालाँकि, सोनिया गांधी को टीएमसी के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ'ब्रायन के साथ लगभग आधे घंटे तक बातचीत करते देखा गया, जो उनके पीछे एक पंक्ति में बैठे थे।

संयोग से, टीएमसी ने पहले कहा था कि पार्टी को कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए नहीं बुलाया गया था। मुर्मू का भाषण शुरू होने से पहले ओ'ब्रायन और सोनिया गांधी को लंबी बातचीत करते देखा गया।

Advertisement

राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता को एक तरफ रखते हुए, एआईडीएमके नेता एम थम्बी दुरई और डीएमकेK के टीआर बालू को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करते हुए मुस्कुराते और एक-दूसरे को गले लगाते देखा गया।

आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने और लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित होने के बाद पीएम मोदी ने चिराग पासवान से उनकी मां के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली।

बजट सत्र के पहले दिन संसद की संयुक्त बैठक में अपने पहले संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को कहा कि देश में एक ऐसी सरकार है जो 'स्थिर, निडर, निर्णायक' है, जो 'विरासत' (विरासत) पर जोर दे रही है। साथ ही 'विकास' (विकास) और बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के लिए काम करना।

एक बेंच, जिसमें आमतौर पर पांच लोग बैठते हैं, को तीन अलग-अलग दलों के छह सांसदों - एनसीपी की सुप्रिया सुले, डीएमके की कनिमोझी, टीएमसी के सौगत रे और भाजपा नेताओं, नीरज शेखर, शिवकुमार उदासी और निशिकांत दुबे द्वारा साझा किया जा रहा था। भाषण के दौरान, भाजपा सांसदों को बार-बार अपनी डेस्क थपथपाते देखा गया, जिस पर विपक्ष ने दावा किया कि उन्हें ऐसा करने का निर्देश दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 January, 2023
Advertisement