Advertisement
17 September 2024

'केजरीवाल का इस्तीफा देना दुखद, उन्हें वापस लाने के लिए काम करेंगे'- दिल्ली की नई सीएम चुने जाने पर आतिशी

दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित होने के बाद अपनी पहली टिप्पणी में, वरिष्ठ आप नेता आतिशी ने मंगलवार को कहा कि उन्हें दुख है कि पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। आतिशी ने कहा कि वह उन्हें फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिए काम करेंगी।

वर्तमान में दिल्ली सरकार में कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहीं आतिशी ने कहा कि केवल आम आदमी पार्टी जैसी पार्टी ही उनके जैसे "पहली बार राजनीति में आए" व्यक्ति को ऐसी जिम्मेदारियां दे सकती है।

आम आदमी पार्टी ने कहा कि केजरीवाल ने पार्टी विधायकों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिस पर सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की।

Advertisement

आतिशी ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "मैं अगले कुछ महीनों तक एक लक्ष्य के साथ काम करूंगी, केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद पर वापस लाना। मैं अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री के रूप में काम करूंगी और दिल्ली के लोगों की सुरक्षा करूंगी।"

उन्होंने अपनी पार्टी के विधायकों से अनुरोध किया कि वे उन्हें बधाई न दें क्योंकि यह एक "दुखद अवसर" है।

उन्होंने कहा, "केजरीवाल ने मुझ पर भरोसा किया, मुझे विधायक बनाया, फिर मंत्री बनाया और अब मुख्यमंत्री बनाया है। मैं उनकी आभारी हूं। पहली बार राजनीति में आए किसी व्यक्ति को ऐसे अवसर केवल आप में ही मिल सकते हैं। अगर मैं किसी अन्य पार्टी में होती तो मुझे चुनाव लड़ने के लिए टिकट भी नहीं मिलता।"

उन्होंने कहा, "मैं खुश हूं, लेकिन बेहद दुखी भी हूं कि मेरे बड़े भाई आज अपना इस्तीफा दे रहे हैं। मुझे माला मत पहनाइए या बधाई मत दीजिए, क्योंकि यह दुखद क्षण है कि केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे रहे हैं।"

आतिशी ने कहा कि केजरीवाल के इस्तीफे से लोग काफी नाराज हैं।

बता दें कि केजरीवाल शाम 4.30 बजे राज निवास में उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात करेंगे और मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपेंगे, जिससे उनके उत्तराधिकारी के रूप में आतिशी की नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा।

आतिशी ने कहा कि उनका इस्तीफा देश के इतिहास में अद्वितीय है, और उन्होंने कहा कि वह केजरीवाल को मुख्यमंत्री के रूप में वापस लाने के लक्ष्य के साथ अगले कुछ महीनों तक काम करेंगी।

कांग्रेस की शीला दीक्षित और बीजेपी की सुषमा स्वराज के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी। आतिशी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा केजरीवाल को जमानत देना केंद्र के चेहरे पर तमाचा है, जिसकी जांच एजेंसियों को उसने 'पिंजरे में बंद तोता' कहा था।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने उन्हें निशाना बनाने के लिए ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल किया है। केजरीवाल को हाल ही में उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत दी गई थी।

इससे पहले, दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "जब उन्होंने (अरविंद केजरीवाल) इस्तीफा देने का फैसला किया, तो आज विधायक दल की बैठक हुई। बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि अगले चुनाव तक, जो हम चाहते हैं कि अक्टूबर-नवंबर में जल्द से जल्द हो और जनता अरविंद केजरीवाल को भारी बहुमत से दिल्ली का सीएम बनाए, आतिशी नई सीएम के तौर पर जिम्मेदारी निभाएंगी।"

आप सरकार में मंत्री राय ने भाजपा पर भी निशाना साधा।

गोपाल राय ने कहा, "आज दिल्ली आप विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में सर्वसम्मति से आतिशी को अगले दिल्ली चुनाव तक सीएम की जिम्मेदारी दी गई। विपरीत परिस्थितियों में हमें यह जिम्मेदारी देनी पड़ी। जिस तरह से केंद्र की भाजपा सरकार, पूरी भाजपा, देश के प्रधानमंत्री ने साजिश रची और एजेंसियों का दुरुपयोग कर आप को खत्म किया। जिस तरह से देश में सरकारें गिराई गईं, उसी तरह से दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश की गई। ऐसी सभी कोशिशों को नाकाम करते हुए आप ने अपनी एकता और काम जारी रखा।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने अरविंद केजरीवाल को जेल से इस्तीफ़ा देने का प्रयास किया ताकि वे सरकार को गिरा सकें। लेकिन दिल्ली के लोगों के हित में, अरविंद केजरीवाल ने जेल से इस्तीफ़ा न देने और वहीं से सरकार चलाने का फैसला किया। लेकिन जेल से बाहर आने के बाद, अपनी सबसे बड़ी ताकत - ईमानदारी के साथ, उन्होंने दिल्ली के लोगों के लिए वो किया जो आज तक भारत में किसी अन्य राज्य सरकार ने नहीं किया। बाहर आने के बाद, उन्होंने लोगों की अदालत में जाने का फैसला किया और जब तक लोग उन्हें एक बार फिर मुख्यमंत्री के रूप में नहीं चुनते, तब तक वे मुख्यमंत्री के रूप में काम नहीं करेंगे।"

हालांकि आतिशी इस पद के लिए सबसे आगे थीं और उन्हें केजरीवाल और उनके दूसरे सबसे करीबी मनीष सिसोदिया दोनों का करीबी माना जाता था, लेकिन उनके उत्तराधिकारी को लेकर अटकलें तेज़ थीं। बहस को खत्म करते हुए केजरीवाल ने आप विधायक दल की बैठक में कालकाजी विधायक के नाम का प्रस्ताव रखा और इसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया।

पार्टी नेताओं ने कहा कि दिल्ली विधानसभा का सत्र 26 और 27 सितंबर को बुलाया जाएगा। बता दें कि विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष 23 फरवरी को समाप्त हो रहा है और चुनाव फरवरी के प्रारम्भ में होने की उम्मीद है।

शिक्षा क्षेत्र में आप सरकार की कई उपलब्धियों का श्रेय पाने वाली आतिशी को पिछले साल मार्च में दिल्ली मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था और वह सरकार और पार्टी दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही थीं, जब 21 मार्च को आबकारी नीति मामले में आप संयोजक केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय सिंह और त्रिप्ता वाही की बेटी आतिशी ने स्प्रिंगडेल्स स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की और सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की।

गौरतलब है कि दीक्षित दिल्ली की सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री रहीं, उन्होंने 1998 से 2013 तक 15 वर्षों तक पद संभाला। स्वराज ने 12 अक्टूबर 1998 से 52 दिनों तक दिल्ली पर शासन किया।

शनिवार को केजरीवाल ने घोषणा की कि वे इस्तीफा दे देंगे और तब तक मुख्यमंत्री पद पर नहीं रहेंगे जब तक दिल्ली के लोग उन्हें "ईमानदार" घोषित नहीं कर देते। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में फरवरी में होने वाले चुनावों से पहले इस साल नवंबर में चुनाव कराने की भी मांग की है।

केजरीवाल ने कहा कि अगर जनता उन्हें फिर से चुनती है तो यह उनकी ईमानदारी का "प्रमाणपत्र" होगा। उन्होंने कहा कि वे महाराष्ट्र की तरह ही जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे।

54 वर्षीय नेता द्वारा यह घोषणा कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद तिहाड़ जेल से रिहा होने के दो दिन बाद आई है।

सर्वोच्च न्यायालय ने केजरीवाल की रिहाई पर कुछ शर्तें भी लगाईं, जिनमें यह भी शामिल है कि उन्हें मामले के बारे में सार्वजनिक टिप्पणी करने से बचना होगा और जब तक छूट न दी जाए, उन्हें ट्रायल कोर्ट के समक्ष सभी सुनवाइयों में उपस्थित होना होगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arvind Kejriwal, resign today, AAP MLAs, meeting, elect the next Chief Minister
OUTLOOK 17 September, 2024
Advertisement