Advertisement
28 September 2020

कृषि कानून: सचिन पायलट का मोदी सरकार पर तंज- जब अपनी मंत्री को समझा नहीं पाए तो किसानों को क्या समझाएंगे

नए कृषि कानूनों को लेकर सत्तारूढ़ दल भाजपा पर विपक्षी दल हमलावर है। देश भर में इस कानून के खिलाफ किसानों समेत कई राजनीतिक पार्टियों का प्रदर्शन जारी है। इस बीच कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि कृषि कानून को लेकर जब आप अपनी मंत्री को नहीं समझा पाए तो किसानों को क्या समझाएंगे।

सचिन पायलट ने सवालिया लहजे में कहा, इस कानून की मांग किसने की थी? या तो किसान कहते कि हमारी ये मांग है तो आप उसकी मांग को पूरा करते। जब आप अकाली दल की कैबिनेट मंत्री को समझा नहीं पाए। आप किसानों को क्या समझा पाएंगे।

कांग्रेस नेता ने राज्यसभा में बिल पारित होने की प्रक्रिया पर भी सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में बिल पारित करते हुए जिस प्रक्रिया का पालन किया गया उससे पता चलता है कि केंद्र सरकार के पास बहुमत नहीं था। जब राज्यसभा में वोटरों का विभाजन मांगा गया तब उपसभापति ने इसे अनसुना कर जबरदस्ती से बिल पारित करवाया।

Advertisement

गौरतलब है कि कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दल मोदी सरकार द्वारा बनाए गए तीन कृषि क्षेत्र के कानूनों का विरोध कर रहे हैं, उनका आरोप है कि ये "किसान विरोधी उपाय" हैं और कृषि क्षेत्र को "नष्ट" करेंगे। हालांकि, सरकार ने जोर देकर कहा है कि नए कानून किसानों को बिचौलियों के चंगुल से मुक्त करेंगे और उन्हें अपनी उपज को कहीं भी बेचने की अनुमति देंगे, जहां वे उचित मूल्य चाहते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राजस्थान, FarmBills, Agriculture laws, Modi government, farmers, Sachin Pilot, farm laws, congress, कृषि कानून, किसान, किसान आंदोलन, मोदी सरकार, कांग्रेस, सचिन पायलट
OUTLOOK 28 September, 2020
Advertisement