Advertisement
06 August 2016

रूपानी ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, साथ नहीं गईं आनंदीबेन

पीटीआई

रूपानी के अलावा शर्मा और उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए नितिन पटेल सहित राज्य के कई अन्य नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की। निवर्तमान मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल इस मुलाकात के दौरान मौजूद नहीं थीं। मुलाकात के बाद शर्मा ने कहा, हमने राज्यपाल को बताया कि भाजपा विधायक दल ने नए मुख्यमंत्री के तौर पर विजय रूपानी और उप-मुख्यमंत्री के तौर पर नितिन पटेल के नामों का समर्थन किया है।

शर्मा ने कहा, राज्यपाल ने शपथ ग्रहण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। शपथ ग्रहण कल दोपहर 12:40 मिनट पर आयोजित किया जाएगा। बहरहाल, उन्होंने इस सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया कि जब रूपानी और अन्य नेता सरकार बनाने का दावा पेश करने गए तो उस वक्त आनंदीबेन क्यों गैर-मौजूद थीं। शर्मा ने सिर्फ इतना कहा, जब उन्होंने इस्तीफा दिया उस वक्त वह मौजूद थीं। आज वे मौजूद थे जिन्हें चुना गया है।

पार्टी ने इस बात के भी संकेत नहीं दिए कि रूपानी और पटेल के साथ और कौन-कौन शपथ लेगा। पार्टी ने कहा कि इन चीजों पर काम चल रहा है। कल भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने नए मुख्यमंत्री के तौर पर रूपानी के नाम पर मुहर लगाई थी, जबकि आखिरी वक्त तक यह कयास लगाए जा रहे थे कि नितिन पटेल ही राज्य की सत्ता की कमान संभालेंगे।

Advertisement

शुक्रवार को दिन भर मीडिया में नितिन पटेल का नाम नए मुख्यमंत्री के रूप में चलता रहा मगर शाम में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने रूपानी के नाम की घोषणा कर सबको चौंका दिया। सब मान रहे थे कि राज्य के ताकतवर पटेल समुदाय को अपने साथ बांधे रखने के लिए भाजपा इसी समुदाय से अपना नेता चुनेगी मगर पार्टी ने जैन समुदाय के रूपानी को चुन कर यह जता दिया कि सिर्फ जाति ही किसी नेता के चयन का कारण नहीं बनेगा। रूपानी को दक्ष प्रशासक माना जाता है और पार्टी को उम्मीद है कि वह राज्य में पार्टी के सामने खड़ी हुई दो बड़ी समस्याओं, दलित आंदोलन और पटेल आरक्षण से पार्टी को उबार लेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गुजरात, विजय रुपानी, मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण, दावा, राज्यपाल, ओ.पी. कोहली, आनंदीबेन, नितिन पटेल, अमित शाह, भाजपा
OUTLOOK 06 August, 2016
Advertisement