Advertisement
09 July 2015

नोटिस के बाद राम नरेश यादव के हटने की अटकलें!

व्‍यापमं घोटाले की वजह से मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल राम नरेश यादव की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। उनके खिलाफ लगाई गई अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट का नोटिस जारी होने के बाद राम नरेश यादव को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद मंत्रालय के आला अधिकारियों की बैठक बुलाकर पूरी स्थिति की समीक्षा की है। राजनाथ सिंह आज शाम राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि यह मुलाकात मध्य प्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव को हटाने के मुद्दे पर हो रही है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि राष्‍ट्रपति के साथ राजनाथ सिंह की मुलाकात पहले से तय थी, लेकिन इस बैठक में राज्यपाल के मसले पर चर्चा से इन्‍कार नहीं किया जा सकता। 

केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद यूपीए राज में नियुक्ति कई राज्‍यपालों की विदाई हो चुकी है लेकिन व्‍यापमं जैसे विवाद में नाम आने के बावजूद राम नरेश यादव पद पर बने हुए हैं। इस मामले पर केंद्र की मोदी सरकार भी घिरती नजर आ रही है। हाल में कई संदिग्ध मौतों के बाद व्‍यापमं घोटाले का मामला काफी तूल पकड़ चुका है। इससे न सिर्फ भाजपा की मध्‍य प्रदेश सरकार बल्कि केंद्र की मोदी सरकार की छवि भी खराब हो रही है। ऐसे में केंद्र सरकार राज्‍यपाल राम नरेश यादव को वापस बुलाने का फैसला कर सकती है। गौरतलब है कि व्यापम घोटाले में राम नरेश यादव पर भी आरोप लगे हैं, लेकिन संवैधानिक पद पर होने की वजह से उनसे अब तक पूछताछ नहीं हुई है। उनके बेटे की भी संदिग्ध हालत में मौत हुई थी। व्‍यापमं घोटाले में वह भी अभियुक्‍त था। लेकिन मध्य प्रदेश उच्च न्यायलय ने संवैधानिक छूट के आधार पर राम नरेश यादव के खिलाफ प्राथमिकी खारिज कर दी थी।


गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस देकर पूछा कि राम नरेश यादव पर कार्रवाई क्यों न की जाए? चार हफ्ते में नोटिस का जवाब देने को कहा गया है। 

Advertisement

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: व्‍यापमं घोटाला, राज्‍यपाल, मध्‍य प्रदेश, राम नरेश यादव, सुप्रीम कोर्ट
OUTLOOK 09 July, 2015
Advertisement