Advertisement
03 November 2022

राजस्थान के सीएम ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- मोदी सरकार 'फासीवादी', नहीं करती लोकतंत्र में विश्वास

file photo

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए इसे 'लोकतंत्र में विश्वास नहीं रखने वाली फासीवादी' बताया। मोदी पर गहलोत का हमला उनके कांग्रेस पार्टी के सहयोगी और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट द्वारा मुख्यमंत्री के लिए प्रधानमंत्री की "प्रशंसा" पर भौंहें चढ़ाने के एक दिन बाद आया है।

गहलोत ने गुरुवार को बारां में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "दुर्भाग्य से केंद्र की सरकार फासीवादी है जो लोकतंत्र में विश्वास नहीं करती है। जिस राज्य में वे (भाजपा) सत्ता में हैं, वे जनता और लेखकों को परेशान कर रहे हैं, पत्रकार और विद्वान जेल में हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "अगर कोई सरकार के खिलाफ लेख लिखता है, तो वह देशद्रोही बन जाता है, कोई मीडिया में टिप्पणी करता है, वह देशद्रोही है। ऐसी चीजों का लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है।" उन्होंने दावा किया कि देश में हिंसा का माहौल है और प्रधानमंत्री से देश के लोगों से भाईचारा बनाए रखने की अपील करने का अनुरोध किया। गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री को कहना चाहिए कि वह अब हिंसा बर्दाश्त नहीं करेंगे।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष का समान रूप से सम्मान किया जाना चाहिए और अगर विपक्ष सरकार की आलोचना या असहमति जताता है तो सत्ताधारी सरकार को इस पर गुस्सा नहीं करना चाहिए।

श्री पार्श्वनाथ मानव सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में गहलोत ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया। उन्होंने बारां में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन भी किया। उन्होंने अपनी सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं को सूचीबद्ध किया और प्रधानमंत्री से उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर शुरू करने पर विचार करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में कोरोना वायरस महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई है। उन्होंने दावा किया कि राजस्थान देश का वह राज्य है जहां सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार विरोधी छापे मारे गए। गहलोत के लिए "प्रशंसा" पर पायलट की टिप्पणी - जिसे उन्होंने "दिलचस्प विकास" कहा, जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए - ने पार्टी की राजस्थान इकाई में शत्रुता की बहाली का संकेत दिया।

2020 में सीएम के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व करने वाले पायलट ने बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम में मंगलवार के कार्यक्रम का जिक्र करते हुए दिग्गज नेता पर निशाना साधा, जहां गहलोत ने मोदी के साथ मंच साझा किया। वहां के नेताओं ने 1913 में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह में मारे गए 1500 आदिवासी लोगों को श्रद्धांजलि दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 November, 2022
Advertisement