Advertisement
04 September 2024

राहुल गांधी आज से संभालेंगे जम्मू कश्मीर चुनाव की कमान; इन दो रैलियों के साथ शुरू होगा अभियान

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बुधवार को रामबन और अनंतनाग जिलों में दो सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे, जिससे 10 साल के अंतराल के बाद हो रहे जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के अभियान की शुरुआत होगी।

ये रैलियां 18 सितंबर को होने वाले पहले चरण के चुनाव में चुनाव लड़ रहे पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार अभियान का हिस्सा हैं।

कांग्रेस नेता आज सुबह केंद्र शासित प्रदेश के दौरे के लिए अपने आवास से रवाना हुए। राहुल गांधी की रैली से पहले अनंतनाग जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अनंतनाग के उस इलाके से प्राप्त दृश्यों में दिखाया गया है जहां आज रैली होगी, वहां सुरक्षा तैनात है।

Advertisement

इससे पहले 27 अगस्त को डूरू विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार गुलाम अहमद मीर ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया और कहा कि लोग भाजपा के अत्याचारों से तंग आ चुके हैं और इसीलिए भारतीय ब्लॉक ने हमेशा क्षेत्र में लोकतंत्र की मांग की है।

वहीं, बनिहाल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार सलीम भट ने कहा कि अगर वे शांति और समृद्धि चाहते हैं तो निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को भाजपा को जिताना चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए छह उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की।

कांग्रेस ने सेंट्रल शाल्टेंग निर्वाचन क्षेत्र से तारिक हमीद कर्रा, रियासी निर्वाचन क्षेत्र से मुमताज खान, श्री माता वैष्णो देवी निर्वाचन क्षेत्र से भूपेंद्र जामवाल, राजौरी (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र से इफ्तकार अहमद, थन्नामंडी (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र से शब्बीर अहमद खान और सुरनकोट (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र से मोहम्मद शाहनवाज चौधरी को मैदान में उतारा है।

चुनाव में प्रमुख नेता गुलाम अहमद मीर डूरू से चुनाव लड़ेंगे, जबकि विकार रसूल वानी बनिहाल से चुनाव लड़ेंगे। पीरजादा मोहम्मद सईद अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र से और शेख रियाज डोडा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी ने त्राल सीट से सुरिंदर सिंह चन्नी, देवसर से अमानुल्लाह मंटू, इंदरवाल से शेख जफरुल्लाह, भद्रवाह से नदीम शरीफ और डोडा पश्चिम से प्रदीप कुमार भगत को मैदान में उतारा है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है।

दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी के लिए एक-एक सीट छोड़ी है।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को अपना समर्थन दिया है। बता दें कि जम्मू और कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 7 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं।

पिछले विधानसभा चुनावों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीती थीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 25, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं।

ये आगामी चुनाव अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर में होने वाले पहले चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर में मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, rahul gandhi, jammu kashmir, assembly elections, campaign, rally
OUTLOOK 04 September, 2024
Advertisement