Advertisement
26 February 2022

गुजरात में पार्टी नेताओं से बोले राहुल गांधी- कांग्रेस में 'कौरवों' की सूची बनाएं - जो एसी दफ्तरों में बैठकर दूसरों को परेशान करते हैं

FILE PHOTO

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को गुजरात में अपनी पार्टी के नेताओं से पार्टी में "कौरवों" की एक सूची तैयार करने को कहा, जो सिर्फ "अपने एसी कार्यालयों में बैठते हैं, बात करने और दूसरों को परेशान करने के अलावा कुछ नहीं करते"। ऐसे लोग अंततः भाजपा में शामिल हो जाते हैं।

राहुल गांधी ने केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल को लेकर मोदी सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि उसके पास "सीबीआई, ईडी, मीडिया, पुलिस और गुंडे" हैं, और कहा कि आखिरकार यह सच है जो मायने रखता है।

यह आरोप लगाते हुए कि गुजरात "बीजेपी की राजनीति" के कारण पीड़ित है, उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास राज्य में अगला विधानसभा चुनाव जीतने का एक अवसर है, लेकिन यह लोगों को यह स्पष्ट दृष्टिकोण देने में विफल है कि सत्ता में आने के बाद वह क्या करने का इरादा रखती है। .

Advertisement

राहुल गांधी गुजरात में पार्टी की राज्य इकाई द्वारा आयोजित तीन दिवसीय चिंतन शिविर के दूसरे दिन पार्टी नेताओं और पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार करें। कार्यक्रम स्थल पर आने से पहले, उन्होंने भगवान कृष्ण को समर्पित द्वारकाधीश मंदिर का दौरा किया, जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की।

उन्होंने कहा, "उनके पास सीबीआई, ईडी, मीडिया, पुलिस, गुंडे और हर रोज नए कपड़े हैं। लेकिन वे चीजें बिल्कुल भी मायने नहीं रखती हैं। गुजरात हमें सिखाता है कि सच क्या है। गांधी जी को देखें। क्या उनके पास कभी अच्छे कपड़े थे, ईडी या सीबीआई। ? नहीं, क्योंकि सच्चाई हमेशा सरल होती है।"

राहुल गांधी ने कहा, "कांग्रेस कार्यकर्ताओं को समझना चाहिए कि वे पहले ही गुजरात विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। आप इसे स्वीकार नहीं कर रहे हैं। गुजरात के लोग आपको बड़ी उम्मीदों से देख रहे हैं। कांग्रेस के पुनरुद्धार और यहां आगामी चुनाव जीतने के लिए एक साहसिक दृष्टिकोण साझा करते हुए, राहुल गांधी ने उन नेताओं से छुटकारा पाने का सुझाव दिया जो "वातानुकूलित कमरों में बैठते हैं और दूसरों को परेशान करते हैं"।

  उन्होंने कहा, "तो भ्रम क्यों है (लोगों तक दृष्टि पहुंचाने पर)? क्योंकि हमारे पास दो तरह के नेता हैं। एक जो जमीन पर रहता है और लड़ाई देता है। एक अपने एसी कार्यालयों में बैठता है और बात करने और भाषण देने के अलावा कुछ नहीं करता है ऐसे नेताओं की सूची तैयार करें जो दूसरों को परेशान करते हैं। वे कौरव हैं। भाजपा उन्हें अपने पाले में लेगी।" कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें अगले चुनाव में "भाजपा को बाहर करने के लिए" गुजरात से केवल पांच सक्षम नेताओं की जरूरत है।

2017 के विधानसभा चुनावों से पहले गुजरात के अपने दौरे को याद करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि स्थानीय नेतृत्व को शुरुआत में चुनाव जीतने की बहुत उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि राज्य के एक वरिष्ठ पार्टी नेता ने उनसे कहा था कि कांग्रेस 182 में से केवल 40-45 सीटें जीतेगी। कांग्रेस नेता ने कहा, "लेकिन अंत में हम सिर्फ सात सीटों से चुनाव हार गए। मैं इस बार भी यही स्थिति देख रहा हूं। मैं आपको बता रहा हूं कि आप पहले ही यह चुनाव जीत चुके हैं।"

उन्होंने कहा कि हालांकि सत्तारूढ़ भाजपा हमेशा "गुजरात मॉडल" का दावा करती है, लेकिन राज्य में कोविड-19 के कारण लगभग तीन लाख लोगों की जान चली गई और अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर की कमी के कारण लोगों को नुकसान उठाना पड़ा।

कांग्रेस नेता ने कहा, "गुजरात भाजपा की राजनीति के कारण पीड़ित है। बेरोजगारी यहां एक प्रमुख मुद्दा है। छोटे व्यवसायों को कभी सबसे बड़ी ताकत के साथ-साथ गुजरात की रीढ़ माना जाता था। लेकिन पीएम मोदी ने जीएसटी, विमुद्रीकरण और महामारी के दौरान अपने कार्यों से इसे नष्ट कर दिया। हालांकि कांग्रेस के पास अवसर है और लोग पार्टी को एक विकल्प के रूप में देखते हैं, पार्टी लोगों को यह स्पष्ट दृष्टिकोण देने में विफल रहती है कि "कांग्रेस सत्ता में आने पर क्या करेगी, हम कैसे करेंगे और कौन से नेता करेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, Gujarat, Kauravas, Congress, राहुल गांधी, कांग्रेस
OUTLOOK 26 February, 2022
Advertisement