Advertisement
21 August 2022

राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- आम लोगों पर ज्यादा और अपने ‘‘मित्रों’’ पर कम लगाया टैक्स

FILE PHOTO

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को सरकार पर आम लोगों पर अधिक कर लगाने और अपने ‘‘मित्रों’’ पर कर कम करने का आरोप लगाया।

ट्विटर पर वह एक ग्राफ भी दिखाते हैं जिसमें आरोप लगाया गया है कि सरकार कम कर के कारण आम लोगों पर करों से अधिक और कॉर्पोरेट से कम राजस्व कमा रही है। राहुल गांधी ने एक ट्वीट में ग्राफ साझा करते हुए कहा, "लोगों पर कर बढ़ाओ, मिट्रोन के लिए करों में कटौती - सूट-बूट-लूट सरकार के लिए कार्रवाई का 'स्वाभाविक पाठ्यक्रम'।"

राहुल गांधी द्वारा साझा किए गए ग्राफ ने "लोगों पर कम कर बनाम लोगों पर अधिक कर" की तुलना की, जो दर्शाता है कि वर्षों से कॉर्पोरेट कर कम हो रहा है और लोगों पर कर बढ़ रहा है। ग्राफ ने यह भी दिखाया कि वर्षों में सरकार द्वारा एकत्र राजस्व का प्रतिशत कॉर्पोरेट्स की तुलना में लोगों से अधिक है।

Advertisement

ग्राफ से पता चलता है कि 2010 में कॉरपोरेट्स पर टैक्स के माध्यम से एकत्र किया गया राजस्व लोगों पर कर से 24 प्रतिशत राजस्व के मुकाबले 40 प्रतिशत से अधिक था। ग्राफ से पता चलता है कि 2021 में, कॉरपोरेट्स पर टैक्स से एकत्रित राजस्व लोगों पर कर से एकत्र किए गए लगभग 48 प्रतिशत के मुकाबले घटकर लगभग 24 प्रतिशत रह गया है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी में बढ़ोतरी का विरोध करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री के एक पत्र को साझा किया और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस दावे का खंडन किया कि किसी भी राज्य ने जीएसटी परिषद की बैठक में खाद्य पदार्थों पर जीएसटी का विरोध नहीं किया है।

जयराम रमेश ने पत्र साझा करते हुए कहा,  "वित्त मंत्री का दावा है कि जीएसटी परिषद की बैठकों में, राज्यों ने खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाने का विरोध नहीं किया। यह राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा 05.08.2022 को लिखा गया एक पत्र है, जो उनके दावे का खंडन करता है।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 5 अगस्त को खाद्य पदार्थों पर अधिक जीएसटी लगाने के फैसले का विरोध करते हुए वित्त मंत्री को पत्र लिखकर अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 August, 2022
Advertisement