Advertisement
30 October 2021

राहुल गांधी बोले- अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो गोवा को नहीं बनने देंगे 'कोयला हब'

FILE PHOTO

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्ता में आई तो गोवा को कोयला आयात का केंद्र नहीं बनने देगी। उन्होंने यहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा शासित राज्य में मोरमुगाओ बंदरगाह के माध्यम से कोयले के आयात में वृद्धि और कनेक्टिंग रेलवे लाइन की डबल-ट्रैकिंग को एक विशेष व्यवसायी की मदद के लिए डिज़ाइन किया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री का प्रसिद्ध 'अच्छे दिन' का नारा आम लोगों के लिए नहीं बल्कि 'अडानी और अंबानी' के लिए था।

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के तहत, "सेक्टर के बाद सेक्टर" पर उन्हीं पांच से छह उद्योगपतियों का एकाधिकार था। उन्होंने कहा, "आज मैं मछुआरों से मिला, उन्होंने मुझे बताया कि रेलवे लाइन को दोगुना किया जा रहा है, बंदरगाह के माध्यम से कोयले का आयात बढ़ा है और गोवा कोल हब में बदल रहा है।" उन्होंने कहा, "हम गोवा को कोल हब नहीं बनने देंगे।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्होंने राज्य में लौह अयस्क खनन उद्योग बंद होने से प्रभावित लोगों से भी मुलाकात की। उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा  “खनन बंद होने से लाखों लोगों को नुकसान हुआ, और उन्होंने कहा कि खदानें उन लोगों के पास जाएंगी जिन्हें दिल्ली चाहता है। खदानें उसी व्यक्ति के पास जाएंगी। ”

Advertisement

उन्होंने आश्वासन दिया कि सत्ता में आने पर कांग्रेस कानूनी तरीके से गोवा में खनन गतिविधियों को फिर से शुरू करेगी। राहुल गांधी ने पूछा, “एयरपोर्ट अडानी के लिए है, पोर्ट अडानी के लिए है और गोवा का माइनिंग भी अडानी के लिए है। आपके लिए क्या हो रहा है?" राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि इसका उद्देश्य कुछ व्यापारिक परिवारों की मदद करना था। “आपको याद होगा, कुछ साल पहले पीएम टेलीविजन पर आए थे और उन्होंने वही किया था जिसे अब विमुद्रीकरण कहा जाता है। उन्होंने हजार रुपये के नोट को रद्द कर दिया।”       

कांग्रेस नेता ने कहा कि कृषि बिलों के बाद वस्तु एवं सेवा कर की शुरुआत अचानक हुई घटना नहीं थी। उन्होंने दावा किया कि योजना असंगठित क्षेत्र, छोटे और मध्यम व्यवसायों पर हमला करने, छोटे व्यापारियों, श्रमिकों पर हमला करने और किसानों पर हमला करने की है।   कांग्रेस नेता ने कहा, “जहाँ भी देखो, वही पाँच-छह नाम मिलेंगे। बंदरगाहों, कोयला, हवाई अड्डों, कृषि, खुदरा, दूरसंचार को देखें, आपको सेक्टर के बाद सेक्टर में वही पांच या छह लोग मिलेंगे,।” गांधी ने आरोप लगाया कि जीएसटी को छोटे और मध्यम व्यवसायों को नुकसान पहुंचाने के लिए डिजाइन किया गया था और छोटे व्यापारियों और किसानों को नष्ट करने के लिए कृषि कानून तैयार किए गए थे।

उन्होंने मीडिया पर देश की वास्तविकता को चित्रित नहीं करने का भी आरोप लगाया उन्होंने कहा,  “चीनी हमारे देश में प्रवेश करते हैं, हजारों किलोमीटर जमीन लेते हैं, लगभग दिल्ली के आकार की जमीन पर कब्जा कर लिया जाता है। वे देश के अंदर बैठे हैं और पीएम कहते हैं कि किसी ने हमारी जमीन नहीं ली है।

सम्मेलन में मौजूद पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम के साथ अपनी चर्चा का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस गोवा में एक एजुकेशन हब, हेल्थकेयर हब और पर्यटन विकसित करके स्थायी रोजगार मुहैया कराएगी।

उन्बोंने रबा रि "हम यहां सिर्फ चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। हम यह परिभाषित करने के लिए एक लड़ाई लड़ रहे हैं कि गोवा क्या बनने जा रहा है, गोवा खुद के साथ कैसा व्यवहार करने जा रहा है और गोवा बाकी दुनिया के साथ कैसा व्यवहार करने जा रहा है। मैं चाहता हूं कि गोवा यह बताए। शेष भारत कि गोवा एक साथ खड़ा हो और अपनी अद्भुत संस्कृति और पर्यावरण को बनाए रखे और उसकी रक्षा करे और अभी भी जोश और गतिशीलता के साथ आगे बढ़े।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, Congress, Goa, राहुल गांधी, कांग्रेस
OUTLOOK 30 October, 2021
Advertisement