Advertisement
02 September 2024

राहुल गांधी ने डीटीसी कर्मचारियों से बातचीत का वीडियो पोस्ट किया, लगाया 'अन्याय' का आरोप

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को डीटीसी कर्मचारियों के सामने आने वाले मुद्दों पर प्रकाश डाला और कहा कि जो लोग हर दिन लाखों यात्रियों की यात्रा को सुचारू बनाते हैं, उन्हें बदले में केवल अन्याय मिला है। उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है। 

दरअसल, पिछले सप्ताह दिल्ली परिवहन सेवा (डीटीसी) के कर्मचारियों के साथ अपनी बातचीत और बस यात्रा का एक वीडियो साझा करते हुए, गांधी ने एक्स पर कहा कि डीटीसी कर्मचारी सरकार से पूछ रहे हैं कि यदि वे स्थायी नागरिक हैं, तो उनकी नौकरियां अस्थायी क्यों हैं।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने हिंदी में अपने पोस्ट में कहा, "कुछ दिन पहले, दिल्ली में एक सुखद बस यात्रा के बाद, मैंने डीटीसी कर्मचारियों से बातचीत की और उनकी दैनिक दिनचर्या और समस्याओं के बारे में जाना। कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं, कोई स्थिर आय नहीं और कोई स्थायी नौकरी नहीं होने के कारण संविदा श्रम ने बड़ी जिम्मेदारी वाली नौकरी को मजबूरी की स्थिति में ला दिया है।"

Advertisement

गांधी ने कहा, "जहां ड्राइवर और कंडक्टर अनिश्चितता के अंधेरे में रहने को मजबूर हैं, वहीं यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगातार तैनात रहने वाले होम गार्ड छह महीने से बिना वेतन के हैं। इस उपेक्षा से परेशान होकर देश भर के सरकारी कर्मचारियों की तरह डीटीसी कर्मचारी भी लगातार निजीकरण के डर में जी रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "ये वे लोग हैं जो भारत को चलाते हैं, हर दिन लाखों यात्रियों की यात्रा को सुचारू बनाते हैं - लेकिन अगर उन्हें अपने समर्पण के बदले में कुछ मिला है, तो यह केवल अन्याय है।"

गांधी ने कहा, मांगें स्पष्ट हैं - समान काम, समान वेतन, पूर्ण न्याय। भारी मन और दुखी मन से, वे सरकार से पूछ रहे हैं, 'अगर हम स्थायी नागरिक हैं, तो हमारी नौकरियां अस्थायी क्यों हैं!" 

वीडियो में, गांधी एक ड्राइवर के साथ उबर की सवारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसके साथ उन्होंने पहले यात्रा की थी और बाद में सरोजिनी नगर बस डिपो के पास एक जगह पर गिग श्रमिकों की समस्याओं को उजागर करते हुए एक वीडियो जारी किया था, जहां उन्होंने ड्राइवरों, कंडक्टरों के साथ बातचीत की थी। और मार्शल पिछले बुधवार को।

एक फेसबुक पोस्ट में गांधी ने अपनी बातचीत और बस यात्रा की तस्वीरें साझा की थीं। उन्होंने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा था, "दिल्ली में ड्राइवर और कंडक्टर भाइयों और बस मार्शलों के साथ एक बैठक और चर्चा हुई और फिर डीटीसी बस में एक मजेदार यात्रा हुई। प्रियजनों के साथ उनके मुद्दों पर एक बातचीत!" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, dtc employees, video, injustice, three demands, congress
OUTLOOK 02 September, 2024
Advertisement