Advertisement
06 October 2021

लखीमपुर पर राजनीतिक घमासान, लखनऊ जा रहे राहुल गांधी, एयरपोर्ट पर रोकने को यूपी पुलिस तैयार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को हुई हिंसा में मारे गये चार किसानों के परिवारों से मिलने के लिए लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए हैं। पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसकी इजाजत देने का आग्रह किया गया है। हालांकि, योगी आदित्यनाथ सरकार ने राहुल गांधी के नेतृत्व वाले कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को लखीमपुर खीरी क्षेत्र का दौरा करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में लखनऊ में ही राहुल गांधी को रोकने के लिए पुलिस मुस्तैद है। 

सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी बुधवार को लखनऊ पहुंचेंगे और पार्टी प्रतिनिधिमंडल के साथ लखीमपुर खीरी जाएंगे। उन्होंने बताया कि गांधी के आगमन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। बता दें कि हिंसा के बाद से ही लखीमपुरी खीरी में धारा 144 लागू है। इससे पहले कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को क्षेत्र का दौरा करने की इजाजत मांगी थी। माना जा रहा है कि राहुल गांधी के साथ भूपेश बघेल, सचिन पायलट और पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी होंगे।

वहीं पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को पहले ही पार्टी के 10 नेताओं के साथ सीतापुर में हिरासत में लिया गया है। प्रियंका गांधी को सोमवार तड़के उस समय हिरासत में लिया गया था, जब वह लखीमपुर खीरी जा रही थीं। कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया है कि प्रियंका को उनके वकीलों से मिलने नहीं दिया जा रहा है और प्रशासन उन्हें हिरासत में लेने की वजह नहीं बता रहा है।

Advertisement

बता दें कि लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के पैतृक गांव के दौरे के विरोध को लेकर भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी। आरोप है कि मिश्रा के काफिले ने किसानों को कुचल दिया। इस संबंध में कई वीडियो भी सामने आए हैं। इस मामले में मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lakhimpur Kheri, Uttar pradesh, farmers protest, लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश, किसान आंदोलन, राहुल गांधी, Rahul Gandhi
OUTLOOK 06 October, 2021
Advertisement