Advertisement
02 August 2018

राहुल का सुषमा पर हमला- डोकलाम पर सरकार ने टेक दिए घुटने, जवानों के साथ धोखा

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान एक बार फिर डोकलाम मुद्दे पर सरकार और विपक्ष के बीच जुबानी जंग देखने को मिली। बुधवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में डोकलाम विवाद पर कहा कि डोकलाम अब कोई विवाद नहीं है, ये पहले ही सुलझा लिया गया है। उनके इस बयान पर अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सवाल उठाए हैं।

गुरुवार को राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''ये हैरान करने वाला है कि सुषमा स्वराज जैसी महिला चीनी ताकत के सामने घुटने टेक दिए। सरकार का इस तरह चीन के सामने इस तरह सरकार का घुटने टेकना बॉर्डर पर तैनात जवानों के साथ विश्वासघात है।''

इससे पहले बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सुषमा ने कहा था कि डोकलाम अब कोई मुद्दा नहीं है, ये विवाद पहले ही सुलझ चुका है। उन्होंने कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि बार-बार इस मुद्दे को क्यों उठाया जा रहा है। सुषमा स्वराज ने कहा कि सरकार की कूटनीतिक परिपक्वता से सुलझा गया है। उन्होंने कहा कि जो विवाद है वह मुख्य रूप से भूटान और चीन के बीच है, जिसमें भारत का कोई रोल नहीं है।

Advertisement

बता दें कि सिक्किम सीमा सेक्टर के पास डोकलाम में भारत और चीनी सेना लगभग 73 दिन तक आमने-सामने थीं। यह टकराव तब शुरू हुआ था जब इस क्षेत्र में चीनी सेना द्वारा किए जाने वाले सड़क निर्माण कार्य को भारतीय सैनिकों ने रोक दिया। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी के चीन दौरे से पहले इस विवाद को 28 अगस्त, 2017 को सुलझाया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, attack, sushma swaraj, doklam issue
OUTLOOK 02 August, 2018
Advertisement