Advertisement
05 May 2024

राधिका खेड़ा ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, बोलीं-'मेरे रामलला के दर्शन का हो रहा था विरोध'

ANI

कांग्रेस के मीडिया विभाग की राष्ट्रीय समन्वयक राधिका खेड़ा ने पार्टी की छत्तीसगढ़ राज्य इकाई कार्यालय में एक अन्य नेता के साथ विवाद के कुछ दिनों बाद रविवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखे अपने इस्तीफे में, खेड़ा ने यह भी दावा किया कि उन्हें अयोध्या में राम मंदिर की यात्रा के लिए पार्टी में विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

खेड़ा ने अपने पत्र में कहा, "यह प्राचीन काल से स्थापित सत्य है कि जो लोग धर्म का समर्थन करते हैं उनका विरोध किया जाता रहा है। इसके उदाहरण हिरण्यकशिपु से लेकर रावण और कंस तक हैं। वर्तमान में, कुछ लोग भगवान श्री राम का नाम लेने वालों का विरोध कर रहे हैं।" उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा, "हर हिंदू के लिए भगवान राम का जन्मस्थान अपनी पवित्रता के साथ बहुत महत्व रखता है... जहां हर हिंदू राम लला के दर्शन मात्र से ही अपना जीवन सफल मानता है, वहीं कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं।"

खेड़ा ने आगे कहा कि जिस पार्टी को उन्होंने अपने जीवन के 22 साल से अधिक दिए और पूरी ईमानदारी के साथ काम किया - एनएसयूआई (भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ) से लेकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के मीडिया विभाग तक - उन्होंने उन्हें इतने तीव्र विरोध का सामना करना पड़ा क्योंकि वह खुद को अयोध्या में रामलला के 'दर्शन' करने से नहीं रोक सकीं।

Advertisement

खेड़ा ने अपने पत्र में कहा, "मेरे नेक काम का विरोध इस स्तर तक पहुंच गया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मेरे साथ हुई घटना में न्याय नहीं मिला।" उन्होंने कहा, ''मैंने हमेशा दूसरों के न्याय के लिए हर मंच से लड़ाई लड़ी है, लेकिन जब खुद के न्याय की बात आई तो मैंने खुद को पार्टी में हारा हुआ पाया।''

खेड़ा ने कहा, भगवान श्री राम की भक्त और एक महिला होने के नाते उन्हें बहुत दुख हुआ। खेड़ा ने कहा, "पार्टी के सभी शीर्ष नेताओं को बार-बार सूचित करने के बाद भी मुझे न्याय नहीं मिला, इस बात से आहत होकर मैंने आज यह कदम उठाया है। बहुत दुख के साथ मैं पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं और अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।" उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हां, मैं एक लड़की हूं और मैं लड़ सकती हूं और यही मैं अभी कर रही हूं। मैं अपने और देश के लोगों के लिए न्याय के लिए लड़ना जारी रखूंगी।"

दोनों नेताओं के बीच कथित खींचतान के बीच खेड़ा और छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की संचार शाखा के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने शुक्रवार को पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख दीपक बैज से मुलाकात की। बैज ने कहा कि उन्होंने रायपुर में पार्टी के राज्य कार्यालय राजीव भवन में खेरा और शुक्ला के साथ अलग-अलग बैठकें कीं और कहा कि वह इस पर एक रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को भेजेंगे।

बैज ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने यह जानने की कोशिश की कि क्या हुआ। मैं इसके बारे में एआईसीसी को सूचित करूंगा। अब दिल्ली में पार्टी नेता तय करेंगे कि कौन सही है और कौन गलत है। जो कुछ भी हुआ वह पार्टी का मामला है।" इस मुद्दे पर पूछे जाने पर खेड़ा ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष से बात की है और प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले की जानकारी देंगे।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, 30 अप्रैल को पार्टी कार्यालय में अगले दिन वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा के दौरे को लेकर खेड़ा और शुक्ला के बीच बहस हो गई थी। एक्स पर एक पोस्ट में खेड़ा ने उस समय कहा था, "माता कौशल्या के पैतृक घर में बेटी सुरक्षित नहीं है। पुरुषवादी मानसिकता से पीड़ित लोग आज भी बेटियों को अपने पैरों तले कुचलने की कोशिश कर रहे हैं। मैं खुलासा करूंगी।"

माता कौशल्या की जन्मस्थली छत्तीसगढ़ को माना जाता है। खेरा की पोस्ट के कुछ घंटों बाद, एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हुआ जिसमें उन्हें कथित तौर पर यह कहते हुए सुना जा सकता है कि वह "अपमान" के कारण इस्तीफा दे रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 May, 2024
Advertisement