Advertisement
05 February 2022

पंजाब चुनावः सीएम फेस पर बोले नवजोत सिंह सिद्धू, 'पहले 60 विधायक जिताएं फिर इस पर बात करें'

ANI

पंजाब कांग्रेस के सीएम फेसरे के ऐलान से पहले पीसीसी चीफ नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर बड़ा बयान दिया है। सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री तब चुना जाएगा जब 60 विधायक होंगे। कोई भी इस पर बात नहीं कर रहा है। यह पंजाब के लोगों को तय करना है। सरकार गठन के रोडमैप के बारे में कोई कुछ नहीं कह रहा है।। उन्होंने कहा कि वह जिस पंजाब माडल की बात कर रहे हैं उससे बच्चों, युवाओं और राज्य के लोगों की जिंदगी बदलने वाली है।

सिद्धू ने इस बात पर भी जोर दिया कि एक व्यक्ति जिसके पास पंजाब का रोडमैप है और जिसे लोगों का भरोसा है, वह केवल 60 उम्मीदवारों को विधायक चुने जाने को सुनिश्चित कर सकता है। । बता दें कि रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान कर सकते हैं। विशेष रूप से, पंजाब में सरकार बनाने के लिए एक पार्टी को कुल 117 विधानसभा क्षेत्रों में से 59 सीटों की आवश्यकता होती है। पिछले कई हफ्तों से, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू दोनों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, शीर्ष पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में खुद को घोषित करने का दावा किया है।

 शनिवार को अमृतसर में मीडिया को संबोधित करते हुए, अमृतसर पूर्व सीट से चुनाव लड़ रहे सिद्धू ने कहा कि वह कभी भी "सत्ता के उपासक" नहीं थे। लेकिन आज पंजाब को एक बड़ी बात तय करनी है। 60 विधायक होने पर एक व्यक्ति सीएम बन जाएगा। कोई 60 विधायकों की बात नहीं कर रहा है. सरकार किस रोडमैप पर बनेगी, इस बारे में कोई बात नहीं करता। सिद्धू ने राज्य को फिर से अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए अपने पंजाब मॉडल के लिए फिर से लड़ाई लड़ी।

Advertisement

उन्होंने कहा, 'यह सिद्धू का मॉडल नहीं बल्कि राज्य का मॉडल है और अगर किसी के पास इससे बेहतर मॉडल है तो वह उसे भी स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा, 'साठ विधायक वही बनाएंगे, जिसके पास रोडमैप होगा और जिसे लोगों का भरोसा हासिल है। सच तो यह है कि चेहरा ही तय करेगा कि 60 (प्रतियोगी) विधायक बनते हैं या नहीं।'

2017 के चुनावों से पहले भाजपा छोड़ने के बाद कांग्रेस में शामिल होने का उल्लेख करते हुए, सिद्धू ने कहा कि उन्होंने किसी भी पद के लिए पार्टी में शामिल होने के लिए पार्टी नहीं छोड़ी और वास्तव में, उन्होंने अपनी राज्यसभा सदस्यता छोड़ दी थी। उन्होंने कहा, 'मैं (कांग्रेस में) इसलिए आया क्योंकि मुझे पंजाब की चिंता है।' सिद्धू ने कहा कि उनकी लड़ाई हमेशा उन लोगों के खिलाफ रही है जिन्होंने पंजाब को लूटा है। उन्होंने कहा, “मेरी लड़ाई उन लोगों के खिलाफ है जो बेईमान हैं। जब शीर्ष पर कोई ईमानदार होता है, तो ईमानदारी नीचे तक फैल जाती है।” उन्होंने कहा, 'मैंने आज तक किसी से कोई व्यक्तिगत लड़ाई नहीं की है। मैंने हमेशा पंजाब के लिए लड़ाई लड़ी है।'

सिद्धू ने आगे कहा कि वह कभी भी राजनीति, नीति और बजटीय आवंटन के मुद्दों से विचलित नहीं हुए। उन्होंने पूछा, "क्या सिद्धू ने व्यापार, खदान या शराब के लिए अपनी दुकान खोली है?" उन्होंने कहा “मैं अकेला व्यक्ति होऊंगा जिसकी आय में करोड़ों रुपये की गिरावट आई है। लेकिन मुझे संतोष है कि आय कुछ भी नहीं थी, ”उन्होंने कहा, लोग उन्हें याद करते हैं जो बेहतरी के लिए समाज को बदल सकते हैं। उन्होंने कहा, "मेरा पंजाब मॉडल बच्चों, युवाओं और राज्य के लोगों के जीवन को बदलने के लिए है।"

उन्होंने आगे कहा कि यह मॉडल उन लोगों पर लगाम लगाएगा जो राज्य को लूट रहे हैं। उन्होंने कहा, 'पंजाबियों को तय करना है कि कौन सा चेहरा इसे (पंजाब मॉडल) लागू करेगा। जिनके नाम पर 60 (प्रतियोगी) विधायक चुने जाएंगे। सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनकी नीति क्या है, उनका चरित्र क्या है और उनकी नैतिकता क्या है। उन्होंने आगे पूछा, "क्या कोई व्यक्ति, जो माफिया का हिस्सा है, इसे रोक सकता है?" उन्होंने आप नेता अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा, “पंजाब मॉडल नवजोत सिद्धू का नहीं है। पंजाब मॉडल सिद्धू का अनुभव है। यह दिल्ली में बैठे किसी व्यक्ति या रिमोट कंट्रोल का अनुभव नहीं है। ”उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने अपना दिल्ली मॉडल छोड़ दिया और अब पंजाब मॉडल की बात कर रहे हैं।

बता दें कि सीएम फेस के ऐलान से पहले पंजाब कांग्रेस ने फोन सर्वे कराया था। सर्वे में चरणजीत सिंह चन्नी आगे चल रहे हैं। इस वजह से सिद्धू और उनके समर्थक नाराज हैं। यह भी चर्चा है कि कांग्रेस ढाई-ढाई साल वाले सीएम का फॉर्म्युला रख सकती है। इससे पहले सिद्धू ने अमृतसर में समर्थकों से कहा था कि ऊपर बैठे लोग चाहते हैं कि कोई कमजोर मुख्यमंत्री हो, जो इनकी धुन पर नाचे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Punjab, Elections, Navjot Singh Sidhu, CM face, MLA, Congress
OUTLOOK 05 February, 2022
Advertisement