Advertisement
06 March 2020

मध्‍य प्रदेश में सियासी उठापटक, मंत्री बोले- कांग्रेस एक के बदले तीन विकेट गिराएगी

मध्‍य प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा के बीच विधायकों को लेकर खींचतान जारी है। शाम को कांग्रेस के एक 'लापता' विधायक ने इस्‍तीफा दे दिया। वहीं एक और विधायक की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इसके ठीक बाद भाजपा के दो विधायक मुख्यमंत्री कमलनाथ के सरकारी आवास पहुंच गए। इस वार-पलटवार से अब दोनों ही दलों में तनाव काफी बढ़ गया है। हालांकि कांग्रेस के कई नेता सरकार पर कोई खतरा होने से लगातार इनकार कर रहे हैं और भाजपा पर विधायकों के खरीद-फरोख्त करने के आरोप लगा रहे हैं।

गुरुवार रात 8 बजे सत्‍तारूढ़ कांग्रेस के 4 'लापता' विधायकों में शामिल हरदीप सिंह डंग ने इस्‍तीफा दे दिया। इसके बाद कांग्रेस ने भी पलटवार किया। भाजपा के बागी विधायक नारायण त्रिपाठी सीएम कमलनाथ के घर पहुंच गए। त्रिपाठी ने इसके बाद स्‍पीकर से भी मुलाकात की। पहले ऐसी अफवाह थी कि भाजपा विधायक ने इस्‍तीफा दे दिया है लेकिन उन्‍होंने कहा कि अपने 'विधानसभा क्षेत्र के विकास' के लिए उन्‍होंने मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। हालांकि मीडिया से उन्होंने कहा कि जिस पार्टी में सर्वधर्म समभाव और वसुधैव कुटुम्बकम की चर्चा होती है वे उसी के साथ होंगे।

एक के बदले तीन विकेट गिराएगी कांग्रेस

Advertisement

इसी कड़ी में राज्य के मंत्रियों ने देर रात भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर उनसे मुलाकात की। बैठक के बाद राज्य के पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि हम एक के बदले तीन विकेट गिराएंगे।

कांग्रेसी विधायक बिसाहूलाल सिंह तीन दिने से लापता, रिपोर्ट दर्ज

कांग्रेस विधायक बिसाहूलाल सिंह के बारे में एक गुमशुदगी की शिकायत गुरुवार को भोपाल के टीटी नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई। अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक सिंह पिछले तीन दिनों से लापता हैं। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सिंह के बेटे तेजभान सिंह ने शिकायत दर्ज कराई है।  उन्होंने कहा कि उनके पिता 2 मार्च को घर से चले गए और परिवार को बताया कि वह छत्तीसगढ़ के रायपुर जा रहे हैं।

डंग के इस्‍तीफे के बाद कांग्रेस परेशान

विधायक डंग के इस्‍तीफे के बाद कांग्रेस परेशानी में आ गई है। हालांकि सीएम कमलनाथ ने इस्तीफे की जानकारी होने से इनकार किया है। अपने इस्तीफे की चिट्ठी में हरदीप सिंह डंग ने लिखा है कि वह कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया या दिग्वजिय सिंह, किसी के भी खेमे के नहीं हैं इसलिए परेशान होते हैं। हरदीप सिंह डंग ने मंत्री पद ना दिए जाने पर भी नाराजगी जताई। डंग ने लिखा, 'बड़ी उम्मीद से जनता ने मुझे विधायक बनाकर भेजा लेकिन लगातार मेरी उपेक्षा की जा रही है। कोई भी मंत्री काम करने को तैयार नहीं है। जनता को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है और बजट का बहाना बताया जा रहा है। जबकि दूसरे क्षेत्रों में काम हो रहे हैं।' उधर, सीएम कमलनाथ ने कहा कि डंग उनकी पार्टी के सदस्‍य हैं लेकिन उन्‍हें अभी इस्‍तीफा नहीं मिला है। मैं उनसे निजी तौर पर बात करुंगा या मुलाकात करुंगा।

क्या है कांग्रेस का आरोप?

पिछले दिनों कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान और नरोत्तम मिश्रा राज्य में कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए कांग्रेस विधायकों को 25-35 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की थी। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को गिराने के लिए मध्य प्रदेश के 14 विधायकों का अपहरण करने का आरोप लगाया। उन्होंने यह भी मांग की कि एक जांच की जानी चाहिए कि के चार कांग्रेस विधायकों को बेंगलुरु ले जाने के लिए चार्टर विमान की व्यवस्था किसने की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Political upheaval, Madhya Pradesh, Battle, Congress, and BJP, kamalnath
OUTLOOK 06 March, 2020
Advertisement