Advertisement
25 August 2022

दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं पीएम मोदी, आप का आरोप; बीजेपी ने किया पलटवार

राजनीतिक तनातनी के बीच आप ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दिल्ली सरकार को गिराने के प्रयास करने का आरोप लगाया और दावा किया कि भाजपा ने अपने चार विधायकों से “पक्ष बदलने के लिए 20 करोड़ रुपये की पेशकश की या फिर सीबीआई और ईडी का सामना करने की बात की”।

भाजपा ने आरोपों का जवाब दिया और मांग की कि आम आदमी पार्टी (आप) अपने विधायकों से संपर्क करने वालों के नामों का खुलासा करे।

कांग्रेस ने दिल्ली की आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं के लिए आप सरकार की भी आलोचना की और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर भ्रष्टाचार के लिए नई श्रेणी है तो दोनों को भारत रत्न मिलना चाहिए।

Advertisement

केजरीवाल ने अपनी पार्टी के विधायकों के दावे को "बहुत गंभीर मामला" करार दिया और आप की 11 सदस्यीय राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक बुलाई, जिसने दिल्ली सरकार को गिराने के भाजपा के प्रयासों की निंदा की।

केजरीवाल की अध्यक्षता में आप के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय की बैठक में उल्लेख किया गया कि भाजपा ने अन्य दलों के विधायकों को खरीदने के लिए करोड़ों रुपये की पेशकश की है और मांग की है कि2014 में केंद्र में सत्ता में आने के बाद से विभिन्न राज्यों में अन्य दलों की सरकारें।
 
बैठक में पारित एक प्रस्ताव में, आप ने देश में अन्य दलों की सरकारों को गिराने के प्रयास करने के बजाय, प्रधान मंत्री से "मूल्य वृद्धि और बेरोजगारी जैसी लोगों की समस्याओं का समाधान" करने के लिए अपना समय बिताने की भी अपील की।

आप ने दिल्ली के लोगों को आश्वस्त किया कि उसकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी में "स्थिर" है, यह कहते हुए कि उसका कोई भी विधायक भाजपा में शामिल नहीं होगा।

आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी के विधायक अजय दत्त, संजीव झा, सोमनाथ भारती और कुलदीप कुमार के नेताओं द्वारा संपर्क किए जाने के बाद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी और भाजपा के बीच एक नया आमना-सामना तेज हो गया। 

उन्होंने कहा, 'उन्हें (आप के चार विधायकों को) भाजपा में शामिल होने पर 20-20 करोड़ रुपये और अन्य विधायकों को साथ लाने पर 25 करोड़ रुपये की पेशकश की गई है।' 

उन्होंने कहा, "उन्होंने (भाजपा नेताओं ने) हमारे विधायकों से कहा कि अगर वे प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करते हैं और भाजपा में शामिल नहीं हो जाते हैं, तो उन्हें भी झूठे मामलों का सामना करना पड़ेगा, जैसे (दिल्ली के उपमुख्यमंत्री) मनीष सिसोदिया जैसे सीबीआई और ईडी सामना कर रहे हैं।" 

सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया कि आप विधायकों को “ बदमाश से” भाजपा के पाले में लाने और केजरीवाल सरकार को गिराने के प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "मोदीजी आप विधायकों को पार्टी से अलग करने और जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं, अपने लोगों को पैसे देने के लिए भेज रहे हैं और अगर वे पक्ष नहीं बदलते हैं तो परिणाम भुगतने की धमकी दे रहे हैं।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस में, पार्टी विधायकों ने दावा किया कि भाजपा नेताओं ने उन्हें यह भी बताया कि भगवा पार्टी इस संबंध में आप के “20-25 अन्य विधायकों” के संपर्क में है।

सिंह ने कहा, "मोदी जी आप पर शर्म आती है," सिंह ने कहा और प्रधानमंत्री से इस तरह के प्रयासों को "रोकने" और देश में महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

हालांकि, आप ने उन भाजपा नेताओं के नामों का खुलासा करने से इनकार कर दिया जिन्होंने उसके विधायकों से संपर्क किया था।

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "आप और भाजपा के बीच यह एक लंबी लड़ाई है।" उन्होंने कहा, "भगवान राम ने ब्रह्मास्त्र का इस्तेमाल तब किया जब इसकी आवश्यकता थी। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम निश्चित रूप से ब्रह्मास्त्र का उपयोग करेंगे जहां इसकी आवश्यकता होगी।"

  हिंदू धर्म में, ब्रह्मास्त्र को सबसे शक्तिशाली और विनाशकारी हथियार के रूप में जाना जाता है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने राजधानी में शराब के व्यापार में सुधार के लिए गठित एक विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों की अनदेखी की और उन कंपनियों को लाइसेंस दिया जिन्होंने आप को "भारी कमीशन" का भुगतान किया।

पात्रा ने आप के इस दावे पर पलटवार किया कि भगवा पार्टी के नेताओं ने उसके चार विधायकों से संपर्क किया और उन्हें पक्ष बदलने के लिए मोटी रकम की पेशकश की ,  "हो सकता है कि उन्हें शराब माफिया से इस तरह के प्रस्ताव मिले हों। वे उन लोगों के नाम क्यों नहीं बताते जो उनसे संपर्क करते थे?"

आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि केजरीवाल ने पार्टी की भविष्य की रणनीति तय करने के लिए गुरुवार को अपने आवास पर दिल्ली के सभी विधायकों की बैठक बुलाई है।

पार्टी की बैठक के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "राजनीतिक मामलों की समिति ने मौजूदा घटनाक्रम पर व्यापक चर्चा की और दिल्ली सरकार को गिराने के भाजपा के प्रयासों की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया।"

उन्होंने कहा कि बैठक में 2014 के बाद से विभिन्न राज्यों में भाजपा द्वारा अन्य दलों की सरकारों को गिराने की भी निंदा की गई और मांग की गई कि इस तरह के उद्देश्य के लिए अन्य दलों के विधायकों के अवैध खरीद फरोख्त में इस्तेमाल किए जा रहे धन के स्रोतों का खुलासा किया जाए।

उन्होंने कहा, 'भाजपा अन्य पार्टियों के विधायकों को करोड़ों रुपये की पेशकश कर रही है, लोग इस पैसे का स्रोत जानना चाहते हैं जो उन्होंने जमा किया है।'

इस बीच, दिल्ली विधानसभा ने विशेष सत्र आयोजित करने की अधिसूचना जारी की।

दिल्ली विधानसभा की ओर से बुधवार को जारी एक दस्तावेज के मुताबिक 26 अगस्त को सुबह 11 बजे से विधानसभा का सत्र होना है।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: AAP, Prime Minister Narendra Modi, Delhi government, BJP, Aam Aadmi Party (AAP), AAP government, Manish Sisodia, Delhi excise policy, Arvind Kejriwal
OUTLOOK 25 August, 2022
Advertisement