Advertisement
17 September 2018

आज काशी में जन्मदिन मनाएंगे पीएम मोदी, 500 करोड़ की योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। प्रधानमंत्री मोदी आज 68 वर्ष के हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रहेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाइक भी उनके साथ रहेंगे।

पीएम मोदी सोमवार को ही वाराणसी पहुंचेंगे और एक प्राथमिक स्कूल के बच्चों से बातचीत करने सीधे नरुर गांव रवाना होंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-पाठ भी करेंगे।

काशी को देंगे ये तौहफा

Advertisement

प्रधानमंत्री बाद में शहर में स्थित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के विद्यार्थियों से डीएलडल्ब्यू परिसर में बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को बनारस हिंदू युनिवर्सिटी (बीएचयू) के एम्फीथिएटर से कुल 500 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और शिलान्यास करेंगे।

पीएम लोकार्पण और शिलान्यास के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र काशी की जनता को  557.40 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। इनमें 486.21 करोड़ के 10 लोकार्पण और 71.18 करोड़ रुपये के तीन शिलान्यास शामिल हैं। इनमें शहरी इलेक्ट्रिकल काम (बिजली ) ओल्ड काशी 36200 लाख, 33 इन टू 11 केवी विद्युत सब स्टेशन बेटावर -279 लाख, अटल इंक्यूबेशन सेंटर 2000 लाख, नागेपुर ग्राम पेयजल योजना -275 लाख, 33 इन टू 11 विद्युत सब स्टेशन कुरुसातो निर्मा -260 लाख का लोकार्पण शामिल हैं। इन परियोजनाओं में पुरानी काशी के लिए एकीकृत विद्युत विकास योजना और बीएचयू में एक अटल इनक्यूबेशन सेंटर शामिल हैं। जिस परियोजना की आधारशिला रखी जाएगी, वह है बीएचयू में रीजनल ऑफ्थैलमोलॉजी सेंटर।

देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जो आजाद भारत में पैदा हुए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 26 मई 2014 को भारत के तत्कालीन राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलायी। 1950 को आज ही के दिन जन्मे नरेन्द्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आजाद भारत की हवा में आंखें खोलीं। 

राहुल गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी और उनकी अच्छी सेहत एवं खुशहाली की कामना की। गांधी ने ट्वीट किया, 'हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की बधाई। उनकी अच्छी सेहत और खुशहाली की कामना करता हूँ।' 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra modi, birthday, Varanasi, updates
OUTLOOK 17 September, 2018
Advertisement