Advertisement
30 May 2024

200 से ज्यादा सार्वजनिक कार्यक्रम, 80 इंटरव्यू के साथ पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव अभियान का किया समापन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को होने वाले आम चुनाव के अंतिम चरण के लिए गुरुवार को पंजाब के होशियारपुर में अपना चुनाव अभियान समाप्त किया। भारतीय जनता पार्टी अपने तीसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए है और प्रधानमंत्री मोदी ने देश भर मे अपनी पार्टी के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया है।

अपने लोकसभा चुनाव अभियान को समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी का तमिलनाडु का दौरा करने का कार्यक्रम है। 30 मई से 1 जून तक कन्याकुमारी, जहां वह प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री ने 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान करने की योजना बनाई है, वही स्थान जहां स्वामी विवेकानंद ने एक बार ध्यान किया था।

Advertisement

यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है। इसके अलावा, यह वह स्थान है जहां भारत की पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएं मिलती हैं। यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है। पीएम मोदी कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं।

प्रधान मंत्री को चुनाव अभियानों के अंत में आध्यात्मिक यात्राएं करने के लिए जाना जाता है। इसके अनुरूप, वह 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचेंगे और 1 जून तक वहां रहेंगे। 2019 में, उन्होंने केदारनाथ का दौरा किया, और 2014 में, उन्होंने शिवाजी के प्रतापगढ़ का दौरा किया।

पीएम ने इस साल 16 मार्च को कन्नियाकुमारी में चल रहे लोकसभा चुनाव के लिए अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने 75 दिनों में 200 से अधिक चुनाव प्रचार कार्यक्रम आयोजित किए, जिनमें 2024 में लोकसभा चुनाव के लिए उनकी रैलियां और रोड शो शामिल थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव के सात चरणों के लिए विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में रैलियां कीं। कुछ प्रमुख राज्य जहां उन्होंने अधिकांश रोड शो और रैलियां कीं उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और ओडिशा शामिल हैं।

पीएम मोदी ने विभिन्न मीडिया संगठनों को रिकॉर्ड संख्या में साक्षात्कार भी दिए और केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष की भी आलोचना की, जिनमें धर्म के आधार पर आरक्षण, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का कार्यान्वयन, अयोध्या में राम मंदिर, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करना और अन्य शामिल हैं।

एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, पीएम मोदी ने 2024 के लोकसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल में अपनी पार्टी के प्रदर्शन के बारे में बात की और कहा कि पार्टी को राज्य में अधिकतम सफलता मिलेगी।

उन्होंने कहा, "बंगाल चुनाव में टीएमसी पार्टी अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। आपने पिछले विधानसभा चुनाव में देखा होगा, हमारी तीन सीटें थीं। बंगाल की जनता ने हमें तीन से 80 तक पहुंचाया। लोकसभा में हमें भरपूर समर्थन मिला।" पिछले चुनाव में इस बार भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य पश्चिम बंगाल है।

अपने कार्यकाल के दौरान संविधान में संशोधन करने को लेकर कांग्रेस और गांधी परिवार की आलोचना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब तक वह जीवित हैं, किसी को भी संविधान के मूल सिद्धांतों के साथ खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं देंगे।

विपक्ष ने लगातार दावा किया कि अगर बीजेपी सत्ता में आई तो संविधान दोबारा लिखा जाएगा। जब इंडिया टुडे के साथ एक इंटरव्यू में इस बारे में पूछा गया तो प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "जो सवाल पूछा जाना चाहिए वह यह है: संविधान के साथ खिलवाड़ करने वाला पहला व्यक्ति कौन था? पंडित नेहरू ने किया था। वह इसे लेकर आए थे। पहला संशोधन, जिसका उद्देश्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था। फिर उनकी बेटी (इंदिरा गांधी) ने संशोधन लाकर अदालत के फैसले को पलट दिया।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने मीडिया को प्रतिबंधित करने के लिए एक कानून लाया। विपक्ष मजबूत था, और मीडिया भी मजबूत हो रहा था। उन्होंने कहा कि वे एक और आपातकाल लगाने की अनुमति नहीं देंगे। इससे वह डर गए और उन्हें वापस लेना पड़ा।"

उन्होंने 2013 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पारित अध्यादेश की प्रति फाड़ने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना की। बाद में मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने अध्यादेश वापस ले लिया।

पीएम ने कहा, "फिर उनके बेटे (राहुल गांधी) आए, उस समय एक रिमोट कंट्रोल सरकार चल रही थी, और उनके पास अपनी पसंद का पीएम था। संविधान के अनुसार गठित एक कैबिनेट ने निर्णय लिया, और एक 'शहजादा' आया और सार्वजनिक रूप से कैबिनेट के फैसले को फाड़ दिया, बाद में कैबिनेट ने भी अपना फैसला पलट दिया।"

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का कार्यान्वयन, जो उनकी पार्टी, भाजपा द्वारा अपने चुनावी घोषणापत्र में किए गए प्रमुख वादों में से एक है, उनकी सरकार की "प्रतिबद्धता" है।

उन्होंने कहा, "एक राष्ट्र, एक चुनाव, हमारी प्रतिबद्धता है। हमने संसद में भी इस बारे में बात की है। हमने एक समिति भी बनाई है। समिति ने अपनी रिपोर्ट भी दे दी है। इसलिए एक राष्ट्र, एक चुनाव के संदर्भ में, कई लोग आए हैं देश में कई लोगों ने समिति को अपने सुझाव दिए हैं और समिति को बहुत सकारात्मक और नवीन सुझाव मिले हैं और अगर हम इस रिपोर्ट को लागू करने में सक्षम हैं तो देश को बहुत फायदा होगा।''

एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वन नेशन, वन इलेक्शन पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित समिति को बहुत सकारात्मक और नवीन सुझाव मिले।

आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैले 57 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता शनिवार को सातवें और अंतिम चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जो लगभग 44-दिवसीय मतदान अभ्यास के अंत का प्रतीक है।

543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में हो रहे हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, loksabha elections, campaign, rally, interviews, results
OUTLOOK 30 May, 2024
Advertisement