Advertisement
30 July 2024

जय शाह की जगह लेंगे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मोहसिन नक़वी! बनेंगे एसीसी अध्यक्ष?

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष मोहसिन नकवी अपनी रोटेशन नीति के अनुसार इस साल के अंत में एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अगले अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हैं।

हाल ही में एसीसी की बैठक में अध्यक्ष पद के मामले पर चर्चा हुई थी और नकवी अगले प्रमुख बनने की कतार में थे।

एक सूत्र ने कहा, "इस साल के अंत में जब एसीसी की बैठक होगी तो वह पुष्टि करेगी कि नकवी दो साल के कार्यकाल के लिए अगले अध्यक्ष होंगे।"

Advertisement

बीसीसीआई सचिव जय शाह मौजूदा एसीसी अध्यक्ष हैं, जिन्हें इस साल जनवरी में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए एक साल का विस्तार मिला है।

सूत्र ने कहा, "जब शाह इस्तीफा देंगे तो पीसीबी प्रमुख पदभार संभालेंगे।"

एसीसी ने हाल ही में एशिया कप 2025 की मेजबानी के अधिकार भारत को दिए हैं क्योंकि टूर्नामेंट टी20 प्रारूप में और 2027 संस्करण वनडे प्रारूप में बांग्लादेश को आयोजित किया जाएगा।

इसका तात्पर्य यह है कि 2025 में दो प्रमुख कार्यक्रम निर्धारित हैं, फरवरी-मार्च में पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी और उसके बाद एशिया कप - जो टी20 विश्व कप 2026 के अग्रदूत के रूप में काम करेगा।

इन दोनों घटनाओं से एक बार फिर चर्चा और अटकलें तेज होने की संभावना है कि क्या भारत चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेगा, या क्या पाकिस्तान एशिया कप के लिए भारत की यात्रा करेगा।

पाकिस्तान ने 2011 में वनडे विश्व कप और 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा करने के बाद पिछले साल वनडे विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था।

भारत ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है जब उन्होंने आखिरी बार 50 ओवर के एशिया कप के लिए दौरा किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Asian cricket council, acc president, bcci secretary, jay shah, resignation, pakistan cricket board pcb, mohsin naqvi
OUTLOOK 30 July, 2024
Advertisement