Advertisement
12 February 2023

त्रिपुरा को कांग्रेस, माकपा, तिपरा मोथा की 'तिहरे संकट' से केवल दो इंजन वाली भाजपा सरकार ही बचा सकती है: अमित शाह

ANI

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि त्रिपुरा में आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, माकपा और तिपरा मोथा की ओर से ‘‘तिहरे संकट’’ का सामना करना पड़ रहा है और केवल दो इंजन वाली भाजपा सरकार ही इससे राज्य की रक्षा कर सकती है।

शाह ने यह भी कहा कि त्रिपुरा में लंबे समय तक आदिवासियों को धोखा देने वाला वाम दल अब लोगों को 'धोखा' देने के लिए एक आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में पेश कर रहा है। शाह ने चांदीपुर के उनाकोटि जिले में एक रैली में कहा, "यदि आप इस 'तिहरे संकट' से बचना चाहते हैं तो डबल इंजन वाली भाजपा सरकार को वोट दें।"

शाह ने यह भी दावा किया कि कम्युनिस्टों ने पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर कई हमले किए, लेकिन अब दोनों ने चुनाव से पहले गठबंधन कर लिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और वाम दलों का एक साथ आना इस बात का संकेत है कि उन्होंने चुनाव में भाजपा से हार मान ली है।

Advertisement

शाह ने आरोप लगाया कि त्रिपुरा में लोगों को पहले सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए "माकपा कार्यकर्ताओं" की ओर रुख करना पड़ता था, लेकिन भाजपा के सत्ता में आने के बाद स्थिति बदल गई। उन्होंने कहा, "बीजेपी ने गरीबों, मध्यम वर्ग और आदिवासियों के समग्र विकास के उद्देश्य से सड़कों के निर्माण, स्वच्छ पेयजल की सुविधा प्रदान करने और दूरदराज के स्थानों में विद्युतीकरण लाने की पहल की।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि त्रिपुरा में भाजपा के सत्ता में आने के बाद अपराध दर में 30 प्रतिशत की कमी आई है, जहां इसने एनएलएफटी विद्रोहियों को मुख्यधारा में लाकर शांति बहाल करने के उपाय किए, इसके अलावा मिजोरम से राज्य में हजारों ब्रू लोगों का पुनर्वास किया। उन्होंने भाजपा के सत्ता में आने पर 2025 तक गरीबों के लिए आवास का आश्वासन दिया और कहा कि प्रत्येक चाय मजदूर परिवार को घर बनाने के लिए 1,600 वर्ग फुट जमीन दी जाएगी।

सिपाहीजाला जिले के विश्रामगंज में एक अन्य रैली में गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस, माकपा और टिपरा मोथा की "तिहरे संकट" के लिए मतदान करने से त्रिपुरा में 'जंगल राज' की वापसी का मार्ग प्रशस्त होगा। शाह ने कहास “त्रिपुरा में कांग्रेस और वामपंथी सरकारों को कई घोटालों के साथ चिह्नित किया गया था। भाजपा सरकार ने पिछले पांच वर्षों में राज्य का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया है।” कांग्रेस और वाम दलों का उपहास उड़ाते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज दुनिया भर में कम्युनिस्टों का कोई नामोनिशान नहीं है, जबकि देश में कांग्रेस का भी कुछ ऐसा ही हश्र हुआ है।

जितेंद्र चौधरी आदिवासी समुदाय के शीर्ष सीपीआई (एम) नेताओं में से एक हैं, और त्रिपुरा में वाम-कांग्रेस गठबंधन के सत्ता में आने की स्थिति में उन्हें मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। 16 फरवरी को होने वाले 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए सीपीआई (एम) और कांग्रेस संयुक्त रूप से चुनाव लड़ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 February, 2023
Advertisement