Advertisement
02 September 2022

अब शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए मतदाता सूची के सार्वजनिक करने की उठाई मांग, मिस्त्री को लिखा पत्र

FILE PHOTO

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आगामी चुनाव के लिए मतदाता सूची के प्रकाशन की मांग की है। असम के सांसद प्रद्युत बोरदोलोई ने भी कथित तौर पर मिस्त्री को पत्र लिखकर मतदाता सूची को सार्वजनिक करने को कहा है।

नेताओं द्वारा लिखे गए पत्रों और मतदाता सूची के प्रकाशन की मांग को लेकर उठ रही आवाजों के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस ने इसे तवज्जो नहीं दी और कहा कि एक के बाद एक आवाजें उठ रही हैं कि राहुल गांधी को पार्टी का अगला अध्यक्ष होना चाहिए।

नामांकन प्रक्रिया में 10 प्रस्तावक शामिल हैं जो प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि हैं। सूत्रों के अनुसार, वरिष्ठ नेता ने कहा है कि इन प्रतिनिधियों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि अंतिम सूची में उनके नाम नहीं होने पर कागजात खारिज हो सकते हैं।

Advertisement

पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा, 'देश के कोने-कोने के हर कार्यकर्ता से चाय पीते या खाना खाते समय अगर आप पूछेंगे कि क्या वह एक ही बात कहेगा, हमारी इच्छा है कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालें।'

उन्होंने कहा, "कांग्रेस का चुनाव कार्यक्रम सबके सामने है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अध्यक्ष का चुनाव कांग्रेस के संविधान के अनुसार व्यवस्था के अनुसार होगा।"

बुधवार को मनीष तिवारी और कार्ति चिदंबरम ने थरूर के साथ पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की थी। थरूर के साथ बड़े पैमाने पर पार्टी सुधार की मांग करने वाले "23 समूह" (जी -23) के नेताओं में से एक तिवारी ने कांग्रेस द्वारा अगले पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए चुनावों के लिए मतदाताओं के नाम सार्वजनिक नहीं करने पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि सूची को "स्वतंत्र और निष्पक्ष" प्रक्रिया के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाना चाहिए।

थरूर, जिन्होंने चुनाव लड़ने का इरादा व्यक्त किया है, तिवारी से सहमत थे और कहा था कि सभी को पता होना चाहिए कि कौन नामांकन कर सकता है और कौन मतदान कर सकता है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हर किसी को मतदाता सूची में पारदर्शिता रखनी चाहिए। अगर मनीष ने यही मांगा है, तो मुझे यकीन है कि यह एक सिद्धांत है जिससे हर कोई सहमत होगा। सभी को पता होना चाहिए कि कौन नामांकित कर सकता है और कौन मतदान कर सकता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपने लोकसभा क्षेत्र तिरुवनंतपुरम में एक समारोह में कहा, "इसमें कुछ भी गलत नहीं है।" एक अन्य सांसद कार्ति चिदंबरम ने इस विचार का समर्थन करते हुए कहा था कि हर चुनाव के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित निर्वाचक मंडल की आवश्यकता होती है।

मिस्त्री ने हालांकि कहा है कि चुनाव पारदर्शी तरीके से हो रहा है और पूरी चुनाव प्रक्रिया स्वतंत्र और निष्पक्ष है। उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि पार्टी के संविधान के अनुसार मतदाता सूची को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह चुनाव लड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रदान किया जा सकता है।

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने मतदाता सूची के प्रकाशन की मांग कर रहे नेताओं पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें भ्रम पैदा नहीं करना चाहिए और "खुली व्यवस्था" पर गर्व होना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी और 24 से 30 सितंबर तक नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है और अगर जरूरत पड़ी तो चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे। नतीजे 19 अक्टूबर को आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 September, 2022
Advertisement