Advertisement
13 December 2016

'नोटबंदी खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी स्थिति, देश का कैशलेस होना संभव नहीं'

google

नोटबंदी को देश का सबसे बड़ा घोटाला करार देते हुए पी चिदंबरम ने मांग की कि इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने गरीब जनता की कमर तोड़ दी है। ये खोदा पहाड़ निकली चुहिया जैसी स्थिति है। नोटबंदी से जितना नुकसान हुआ है वह एक प्राकृतिक आपदा से भी नहीं हो सकता था।

पी चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी सरकार का बेवकूफी भरा फैसला है। किसी के पास इसके लिए एक भी अच्छा शब्द नहीं है। ये एक अविवेकपूर्ण फैसला है। सभी बड़े अखबरों और अर्थशास्त्रियों ने इसकी आलोचना की है।

सरकार के फैसले के औचित्य पर सवाल खड़ा करते हुए पी चिदंबरम ने पूछा कि कैसे नोटबंदी से देश का फायदा होगा? उन्होंने पूछा, “क्या इससे भ्रष्टाचार और कालाधन रुक गया है? नोटबंदी से इसपर रोक नहीं लग सकती। इस कदम से सिर्फ गरीब जनता को सजा मिल रही है।”

Advertisement

पी चिदंबरम ने दावा किया कि सरकार का नोटबंदी का फैसला पूरी तरह फेल रहा है और इससे बचने के लिए अब सरकार लगातार अपना गोल पोस्ट बदल रही है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से कालाधन खत्म नहीं हुआ है। इसलिए अब वे लोग कैशलेस अर्थव्यवस्था की बातें कर रहे हैं।”

चिदंबरम ने कहा कि क्या सरकार को ये पता है कि लोगों को कितने कैश की जरूरत है? पी चिदंबरम ने कहा कि सरकार ने एक व्‍यक्ति के 24000 रुपये निकाले की सीमा को कैसे तय किया। जबकि बैंक इतना पैसे देने में सक्षम नहीं थे। सरकार के इस फैसले से 45 करोड़ लोग प्रभावित हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नोटबंदी, चिदंबरम, पीएम मोदी, कांग्रेस, भाजपा, bjp, note ban, pm modi, chidambaram, congress
OUTLOOK 13 December, 2016
Advertisement