Advertisement
18 July 2023

एनडीए बैठक: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का 'शक्ति प्रदर्शन', 38 दलों ने लिया हिस्सा

ANI

दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के शक्ति प्रदर्शन के तहत आज बीजेपी के 38 सहयोगी दलों के नेताओं ने मंगलवार शाम को बैठक की। 2024 के लोकसभा चुनाव में 'बहुत बड़ा जनादेश' कैसे हासिल किया जाए, इस पर बीजेपी-एनडीए सहयोगी अपनी रणनीति पर विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एनडीए सहयोगियों का एक साथ आना "अत्यंत खुशी" की बात है।

एक ट्वीट में, पीएम मोदी ने कहा, "यह बेहद खुशी की बात है कि पूरे भारत से हमारे मूल्यवान एनडीए साझेदार आज दिल्ली में बैठक में भाग लेंगे। हमारा एक समय-परीक्षणित गठबंधन है जो राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करना चाहता है।"

वह दिल्ली के 'द अशोक होटल' पहुंचे जहां बैठक होगी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। बैठक के लिए अन्य केंद्रीय मंत्री और सहयोगी पार्टी के नेता भी पहुंचे। कार्यक्रम से एक दिन पहले नड्डा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''एनडीए का संकल्प होगा कि देश फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अपनी सरकार चुनेगा।''

Advertisement

बेंगलुरु में 26 विपक्षी दलों के दो दिवसीय सम्मेलन के आज समापन के तुरंत बाद एनडीए की बैठक हो रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बाद में एक प्रेस वार्ता में घोषणा की कि भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र को चुनौती देने के लिए विपक्षी गठबंधन को भारत कहा जाएगा, जो भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन का संक्षिप्त रूप है।

भाजपा के प्रमुख सहयोगियों में तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक और तमिल मनीला कांग्रेस और महाराष्ट्र में शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और राकांपा के अजीत पवार गुट शामिल हैं। इसके अलावा, भाजपा की नजर बिहार राज्य पर है और चिराग पासवान और उनके चाचा राम चंद्र पवन के बीच सुलह की कोशिश की जा रही है क्योंकि इससे उसे छह फीसदी पासवान वोटों तक पहुंच मिल जाएगी।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, बिहार से तीन और पार्टियों के एनडीए में शामिल होने की उम्मीद है, जिनमें राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेंद्र सिंह कुशवाहा और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी शामिल हैं। इस बीच ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सबसे नई सहयोगी बन गई है।

बीजेपी पूर्वोत्तर के सहयोगियों को भी अपने साथ जोड़े हुए है। सात पार्टियों की सूची जो भाजपा को सात पूर्वोत्तर राज्यों पर शासन करने में मदद करती हैं, इसमें एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पार्टी मेघालय), एनडीपीपी (नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी), एसकेएम (सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा), एमएनएफ (मिजो नेशनल फ्रंट), आईटीएफटी (त्रिपुरा), बीपीपी (बोडो पीपुल्स पार्टी) और एजीपी (असम गण परिषद) शामिल हैं।

बिहार और उत्तर प्रदेश को छोड़कर, अभिनेता पवन कल्याण की जन सेना और केरल कांग्रेस (थॉमस) के नेतृत्व वाले केरल कांग्रेस के गुट को भी नए प्रवेशकों के रूप में देखा जा रहा है।

विपक्षी गठबंधन की आलोचना करते हुए, नड्डा ने सोमवार को कहा, "यह एक 'भानुमती का कुनबा' (मोटली समूह) है, एक अवसरवादी गठबंधन है। इसका कोई एजेंडा, प्रतिबद्धता और दृष्टिकोण नहीं है। उनका एकमात्र उद्देश्य सत्ता हासिल करना और अपने हितों की सेवा करना है।" " भाजपा अध्यक्ष ने बाद में यह भी कहा कि एनडीए समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर राष्ट्रहित और लोगों के कल्याण की विचारधारा से प्रेरित है।

उन्होंने कहा, "इन नेताओं को यूपीए सरकार के दौरान 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक के भ्रष्टाचार के मामलों से बचाने के लिए एक स्वार्थी मकसद से यह साजिश रची गई है। यह सिर्फ फोटो खिंचवाने का एक अच्छा मौका है।"

भ्रष्टाचार के प्रति केंद्र की जीरो टॉलरेंस की नीति पर जोर देते हुए, नड्डा ने कहा कि एनडीए ने इसका पालन किया है और परिणामस्वरूप, पिछले नौ वर्षों में मोदी सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं है। गरीबी दर 22 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत से नीचे आने और अत्यधिक गरीबी की दर अब एक प्रतिशत से भी कम होने का हवाला देते हुए, नड्डा ने पिछले नौ वर्षों में सरकार द्वारा लागू किए गए आर्थिक सुधारों और कल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा की।

नड्डा ने इस बात पर जोर दिया कि एनडीए सत्ता हासिल करने के लिए नहीं बल्कि देश और लोगों की सेवा करने के लिए गठबंधन है। उन्होंने कहा, ''एनडीए देश को मजबूत करने और एकजुट करने तथा देश को आगे ले जाने के लिए बनाया गया गठबंधन है।'' नड्डा ने कहा कि एनडीए अपनी कल्याणकारी नीतियों और प्रधानमंत्री मोदी की सरकार द्वारा देश हित में लिए गए फैसले के कारण विस्तारित हुआ है, जिससे अधिक से अधिक लोग और पार्टियां अपनी ओर आकर्षित हो रही हैं।

इस सवाल पर कि क्या भाजपा के पूर्व सहयोगी जैसे अकाली दल और तेलुगु देशम पार्टी भी एनडीए में शामिल होंगे, उन्होंने कहा कि यह उन पर निर्भर है और दावा किया कि उनकी पार्टी के साथ गठबंधन छोड़ने का निर्णय उनका था। उन्होंने कहा, भाजपा ने उन्हें कभी जाने के लिए नहीं कहा।

भाजपा अध्यक्ष ने इस सुझाव के लिए भी कांग्रेस की आलोचना की कि सत्तारूढ़ दल विपक्षी दलों में एकता की कवायद के कारण अपने सहयोगियों को एक साथ ला रहा है। उन्होंने कांग्रेस नेताओं की 'अज्ञानता' का मज़ाक उड़ाते हुए कहा कि एनडीए ने अभी-अभी अपने अस्तित्व के 25 साल पूरे किए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 July, 2023
Advertisement