Advertisement
02 May 2023

24 साल पहले की थी एनसीपी की स्थापना, जाने पार्टी के संस्थापक शऱद पवार का राजनीतिक सफर

file photo

राकांपा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की शरद पवार की नाटकीय घोषणा, जिस पार्टी की उन्होंने 24 साल पहले स्थापना की थी, ने भारतीय राजनीति में 82 वर्षीय दिग्गज के पांच दशक से अधिक लंबे करियर पर ध्यान केंद्रित किया है। इस समय वह राज्यसभा के सदस्य हैं।

छात्र राजनीति से लेकर महाराष्ट्र के चार बार मुख्यमंत्री बनने और केंद्रीय मंत्री के रूप में एक दशक लंबे कार्यकाल तक, पवार राजनीतिक चालों में माहिर रहे हैं। पवार ने अपनी राजनीतिक यात्रा 1958 में शुरू की जब वह चार साल बाद युवा कांग्रेस में शामिल हुए और पुणे जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने।

उन्होंने 1967 में अपने गृह क्षेत्र बारामती निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता और तब से राज्य विधानमंडल या संसद के सदस्य हैं। 1978 में, पवार, तब 38, महाराष्ट्र के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने। उनकी प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) सरकार दो साल तक सत्ता में रही। 1988 में, पवार दूसरी बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने। 1990 में वे तीसरी बार मुख्यमंत्री बने।

Advertisement

1991 में, पवार नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली सरकार में रक्षा मंत्री बने और मार्च 1993 तक पोर्टफोलियो संभाला, जब वे मुंबई में दंगों के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री सुधाकरराव नाइक के पद छोड़ने के बाद चौथी बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने। 1995 के विधानसभा चुनावों तक पवार मुख्यमंत्री बने रहे, जिसमें शिवसेना-बीजेपी गठबंधन सत्ता में आया और मनोहर जोशी मुख्यमंत्री बने।

1999 में, पी ए संगमा और तारिक अनवर के साथ शरद पवार को कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था। उसी वर्ष, पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की स्थापना की। पवार ने अपनी आत्मकथा में कहा कि यह न केवल सोनिया गांधी का "विदेशी मूल" था, बल्कि उनके फैसलों को खारिज करने और कांग्रेस संसदीय दल के नेता पद से इनकार करने के कारण उन्हें एनसीपी बनाने के लिए प्रेरित किया।

2004 में, मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में पवार कृषि मंत्री बने। यूपीए की 2009 के आम चुनावों में जीत के बाद उन्होंने केंद्रीय कैबिनेट बर्थ को बरकरार रखा। महाराष्ट्र में, एनसीपी और कांग्रेस 1999 से 2014 तक लगातार तीन बार राज्य सरकार में सत्तारूढ़ गठबंधन में थे।

2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत हासिल की थी। शिवसेना, जो भाजपा के साथ गठबंधन में थी, ने 56 सीटें जीतीं। एक साथ सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें होने के बावजूद, दोनों सहयोगियों ने सत्ता-बंटवारे पर विवाद किया - मुख्यमंत्री का पद किसे विवाद का विषय मिलेगा - जिसके परिणामस्वरूप शिवसेना ने कांग्रेस और राकांपा के साथ बातचीत शुरू की।

कोई नतीजा न निकलने पर, केंद्र ने 12 नवंबर को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा दिया। शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन बनाने के लिए बातचीत जारी रखी और बाद में शरद पवार ने घोषणा की कि उद्धव ठाकरे को सर्वसम्मति से नई सरकार का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है।

हालाँकि, 23 नवंबर को सुबह-सुबह देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार का शपथ ग्रहण समारोह एक आश्चर्य के रूप में हुआ, जब तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने फडणवीस को सीएम और अजीत पवार को डिप्टी सीएम के रूप में शपथ दिलाई। मंत्रालय तीन दिनों तक चला, जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

ठाकरे को मुख्यमंत्री के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पवार ने कहा है कि वह एनसीपी कार्यकर्ताओं के लिए पार्टी प्रमुख के रूप में नहीं बल्कि उन्हें मार्गदर्शन करने के लिए एक बुजुर्ग के रूप में उपलब्ध रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 May, 2023
Advertisement