Advertisement
08 October 2024

जम्मू-कश्मीर में भाजपा की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ जनादेश, हरियाणा चुनाव परिणाम अप्रत्याशित: खड़गे

file photo

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी गठबंधन की जीत भाजपा की जनविरोधी नीतियों, लोगों के अधिकारों के उल्लंघन और उत्पीड़न तथा संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग के खिलाफ लोगों का जनादेश है। उन्होंने कहा कि उनकी गठबंधन सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि वह जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करे तथा इंडिया ब्लॉक उनके संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

हालांकि, खड़गे ने हरियाणा चुनाव परिणाम को "अप्रत्याशित" करार दिया तथा कहा कि पार्टी लोगों के जनादेश का आकलन करेगी। उन्होंने कांग्रेस को वोट देने के लिए जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के लोगों का आभार भी जताया।

खडगे ने एक्स पर हिंदी में लिखे एक पोस्ट में कहा, "हम कांग्रेस को वोट देने के लिए हरियाणा के लोगों का आभार व्यक्त करते हैं। हमारे कार्यकर्ताओं को निराश नहीं होना चाहिए, क्योंकि तानाशाही के खिलाफ हमारी लड़ाई लंबी है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "हरियाणा चुनाव परिणाम अप्रत्याशित है तथा पार्टी राज्य के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश का आकलन कर रही है।" खड़गे ने कहा, "जमीनी स्तर पर अपने कार्यकर्ताओं से बात करने, पूरी जानकारी प्राप्त करने और तथ्यों की जांच करने के बाद पार्टी विस्तृत जवाब देगी।"

जम्मू-कश्मीर के बारे में उन्होंने कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को सेवा का मौका देने के लिए लोगों का आभार जताया। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को भी शानदार जीत के लिए बधाई दी। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "यह जनादेश जम्मू-कश्मीर के लोगों ने भाजपा की जनविरोधी नीतियों और लोगों के अधिकारों के उल्लंघन और दमन तथा संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग के खिलाफ दिया है।"

खड़गे ने कहा, "हमारी गठबंधन सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरी तरह पूरा करने का हरसंभव प्रयास करेगी। भारत गठबंधन आपकी भलाई और संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।" कांग्रेस-एनसी गठबंधन ने जम्मू-कश्मीर में 48 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को छह सीटें मिलीं। हालांकि, कांग्रेस हरियाणा में केवल 37 सीटें ही जीत सकी, जबकि भाजपा ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करते हुए 48 सीटें जीतीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 October, 2024
Advertisement