Advertisement
25 October 2022

मल्लिकार्जुन खड़गे बुधवार को औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभालेंगे, 24 वर्षों में संगठऩ को मिलेगी गैर-गांधी को कमान

file photo

वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे बुधवार को यहां एक समारोह में सोनिया गांधी द्वारा चुनाव का प्रमाण पत्र और बैटन सौंपे जाने के बाद बुधवार को औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालेंगे। समारोह के लिए कांग्रेस मुख्यालय में तैयारी चल रही है,, जहां पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने उत्तराधिकारी मल्लिकार्जुन खड़गे को सत्ता सौंपेंगी, जो 24 वर्षों में संगठन का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-गांधी हैं।

गांधी परिवार के दौड़ से बाहर होने के बाद खड़गे ने ग्रैंड ओल्ड पार्टी में शीर्ष पद के लिए सीधे मुकाबले में तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर को हराया। पदभार ग्रहण करने से पहले खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की और उनके साथ कुछ समय बिताया।

बुधवार की सुबह खड़गे राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे और पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम के अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के स्मारकों का भी दौरा करेंगे। इस बीच, सुरक्षाकर्मियों और कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष के कार्यालय और एआईसीसी मुख्यालय के लॉन में अंतिम समय में व्यवस्था की, जहां एक तम्बू लगाया जा रहा था।

Advertisement

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री समारोह में औपचारिक रूप से चुनाव प्रमाण पत्र खड़गे को सौंपेंगे, जिसमें निवर्तमान प्रमुख सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे। 80 वर्षीय खड़गे ऐसे समय में पार्टी की कमान संभाल रहे हैं, जब उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिसने कांग्रेस को कई राज्यों से बाहर कर दिया है।

खड़गे के लिए, जिन्होंने कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता, लोकसभा में कांग्रेस के नेता और बाद में राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया है, वर्तमान कार्यभार ऐसे समय में आता है जब पार्टी चुनावी रूप से ऐतिहासिक निचले स्तर पर है। .

कांग्रेस के अब केवल दो राज्यों - राजस्थान और छत्तीसगढ़ - में अपने दम पर और झारखंड में एक जूनियर पार्टनर के रूप में सत्ता में रहने के कारण, खड़गे की पहली चुनौती हिमाचल प्रदेश और गुजरात में पार्टी को सत्ता में लाना है, जहां अगले कुछ सप्ताह चुनाव होने हैं। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को हैं। गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान होना बाकी है।

2023 में, खड़गे को नौ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का नेतृत्व करने के कठिन कार्य का सामना करना पड़ेगा, जिसमें उनके गृह राज्य कर्नाटक भी शामिल है, जहां वह नौ बार विधायक थे। खड़गे का चुनाव ऐसे समय में हुआ है, जब पार्टी आंतरिक गड़बडि़यों से जूझ रही है और चुनावी हार की एक श्रृंखला के बाद हाई-प्रोफाइल बाहर हो गई है और अपने पूर्व दुर्जेय स्व की छाया में सिमट गई है।

गुलबर्गा नगर परिषद के प्रमुख के रूप में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, खड़गे ने राज्य मंत्री और गुलबर्गा (2009 और 2014) से लोकसभा सांसद के रूप में भी काम किया है। पुराना योद्धा 2019 के लोकसभा चुनाव को छोड़कर गुलबर्गा से चुनाव नहीं हारने के लिए जाना जाता है। उस हार के बाद सोनिया गांधी ने खड़गे को राज्यसभा में लाया और फरवरी 2021 में उन्हें विपक्ष का नेता बनाया।

खड़गे को विपक्षी क्षेत्र में कांग्रेस की प्रधानता बहाल करने, उदयपुर में मई के मध्य में चिंतन शिविर में पार्टी द्वारा किए गए कट्टरपंथी सुधारों को लागू करने और अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें कहा गया है कि वह गांधी परिवार के उम्मीदवार हैं और करेंगे। सभी निर्णयों में उनकी स्वीकृति प्राप्त करें।

अंतिम गैर-गांधी कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी थे, जिन्हें उनके पांच साल के कार्यकाल में दो साल बाद 1998 में बेवजह हटा दिया गया था। राजनीति में 50 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले नेता, खड़गे एस निजलिंगप्पा के बाद कर्नाटक के दूसरे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष हैं और जगजीवन राम के बाद यह पद संभालने वाले दूसरे दलित नेता हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 October, 2022
Advertisement