Advertisement
20 May 2023

मध्यप्रदेशः विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत 12 जून को जबलपुर से करेंगी प्रियंका गांधी

file photo

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा मध्यप्रदेश की जीवन रेखा मानी जाने वाली नर्मदा नदी की पूजा अर्चना करने के बाद 12 जून को जबलपुर में रोड शो और रैली के साथ अपनी पार्टी के विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगी।        

मप्र में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है, जहां कांग्रेस 2018 के चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके 20 से अधिक वफादार विधायकों के विद्रोह के बाद उनकी सरकार गिर गई। भारतीय जनता पार्टी की सत्ता में वापसी का मार्ग प्रशस्त किया।

जबलपुर राज्य के महाकौशल क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है, जहां कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनावों में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 13 सीटों में से 11 पर जीत हासिल की थी, जिससे भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ दो सीटों पर जीत मिली थी।

Advertisement

प्रियंका सबसे पहले यहां पवित्र नदी के तट पर ग्वारीघाट में नर्मदा पूजा करेंगी, जिसके बाद वह रोड शो करेंगी और फिर एक जनसभा को संबोधित करेंगी। वह 12 जून को नर्मदा का आशीर्वाद लेने के बाद पार्टी के अभियान और संकल्प 2023 की शुरुआत करेंगी। नदी, “कांग्रेस विधायक और सांसद के पूर्व वित्त मंत्री तरुण भनोट ने शनिवार को फोन पर पीटीआई को बताया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के साथ हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में उनके प्रचार ने पार्टी को बड़ी जीत दिलाई।

जबलपुर के महापौर और कांग्रेस नेता जगत बहादुर सिंह ने कहा कि रोड शो 2 किलोमीटर के दायरे में होगा, यह कहते हुए कि बाद में उनकी रैली में 1.5-2 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने दावा किया कि जबलपुर संभाग, जिसमें आठ जिले हैं, के लोग भाजपा शासन से तंग आ चुके हैं, जिसके कारण 2023 के चुनावों में कांग्रेस महाकौशल क्षेत्र में जीत हासिल करेगी।

कांग्रेस के एक अन्य नेता ने कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा ने महाकौशल को चुना है क्योंकि यह क्षेत्र राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा से छूट गया था, जो राज्य के मालवा और मध्य भारत के क्षेत्रों से होकर गुजरा और जनता से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

इस नेता ने कहा, "महाकौशल में रैली पड़ोसी विंध और बुंदेलखंड क्षेत्रों में भी पार्टी की संभावनाओं को बढ़ावा देगी। इसके अलावा, महाकौशल में भाजपा के खिलाफ जबरदस्त नाराजगी है और इस क्षेत्र में आदिवासियों का एक बड़ा हिस्सा भी है, जिन्होंने परंपरागत रूप से कांग्रेस को वोट दिया है।"         

राज्य में छह क्षेत्र हैं, अर्थात् महाकौशल, ग्वालियर-चंबल, मध्य भारत, निमाड़-मालवा, विंध और बुंदेलखंड। जबलपुर संभाग में महाकौशल क्षेत्र का प्रभुत्व है जिसमें जबलपुर, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और छिंदवाड़ा जिले शामिल हैं।

पिछले विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने संभाग की 38 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिसमें भाजपा को 13 और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई थी। कांग्रेस ने छिंदवाड़ा जिले की सभी सात विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी, जो राज्य इकाई के प्रमुख कमलनाथ का गृह क्षेत्र है, जो कई बार क्षेत्र से लोकसभा सांसद रहे हैं और वर्तमान में विधायक हैं।

संयोग से, भाजपा ने 2013 के चुनावों में महाकौशल क्षेत्र की 38 में से 24 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 13 सीटों से संतोष करना पड़ा था, जिसके परिणामस्वरूप भगवा पार्टी ने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सत्ता बरकरार रखी थी।

संपर्क करने पर, हिंदी दैनिक दैनिक भास्कर के जबलपुर संस्करण के निवासी संपादक मनीष गुप्ता ने बताया कि मप्र के छह में से तीन क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली पार्टी सत्ता में आएगी, कांग्रेस के लिए अपनी सीटों को बरकरार रखना एक चुनौती होगी। 2023 के चुनाव में महाकौशल क्षेत्र। गुप्ता ने कहा कि पड़ोसी विंध क्षेत्र में, भाजपा ने 2018 के चुनावों में 24 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस केवल छह निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी हुई थी।

2018 के चुनावों में, कांग्रेस ने 230 सदस्यीय विधानसभा में 114 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा को 109 सीटें मिलीं। कांग्रेस ने कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार बनाई, जो मार्च 2020 में विधायकों के विद्रोह के बाद गिर गई। दिसंबर 2018 और मार्च 2020 के बीच की अवधि को छोड़कर, भाजपा 2003 से राज्य में सत्ता में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 May, 2023
Advertisement