Advertisement
10 December 2023

मध्य प्रदेश: विधायक दल का नेता चुनने के लिए बीजेपी विधायकों की बैठक आज, सीएम के नाम का हो सकता है ऐलान

file photo

मध्य प्रदेश में भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक विधायक दल का नेता चुनने के लिए सोमवार को यानी आज बैठक करेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने 17 नवंबर को हुए चुनावों में 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटें जीतकर एमपी में सत्ता बरकरार रखी, जबकि कांग्रेस 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। हालाँकि, इसने किसी सीएम चेहरे को पेश नहीं किया था, अभियान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सामूहिक अपील पर बहुत अधिक निर्भर था।

एक विधायक ने कहा कि बैठक सोमवार शाम 4 बजे शुरू होने की उम्मीद है और शाम 7 बजे तक सीएम के नाम की घोषणा हो सकती है। पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों, जिनमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के प्रमुख के लक्ष्मण और सचिव आशा लाकड़ा शामिल हैं, के सुबह 11 बजे यहां पहुंचने की उम्मीद है।

विधायक ने कहा, "हमें दोपहर 1 बजे दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया गया है। बैठक शाम 4 बजे शुरू होगी।" 2004 के बाद से यह तीसरी बार है जब भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश में केंद्रीय पर्यवेक्षक भेजे हैं। अगस्त 2004 में, जब उमा भारती ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, तो पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रमोद महाजन और अरुण जेटली को राज्य में केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में भेजा गया।

Advertisement

नवंबर 2005 में, जब बाबूलाल गौर ने राज्य में शीर्ष पद से इस्तीफा दे दिया, तो विधायकों को नया मुख्यमंत्री चुनने में मदद करने के लिए राजनाथ सिंह को केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में भेजा गया था। उस वक्त शिवराज सिंह चौहान को विधायक दल का नेता चुना गया था. इस बार, भगवा पार्टी ने चौहान को अपने सीएम चेहरे के रूप में पेश किए बिना विधानसभा चुनाव लड़ा। संयोग से, चौहान चार बार सीएम हैं, उन्होंने 2005, 2008, 2013 और 2020 में शपथ ली है।

चौहान जैसे ओबीसी प्रह्लाद पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री और नवनिर्वाचित दिमनी विधायक नरेंद्र तोमर, इंदौर के कद्दावर नेता कैलाश विजयवर्गीय, राज्य इकाई के प्रमुख वीडी शर्मा और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम इस पद के लिए सबसे आगे चल रहे हैं।

संयोग से, 2003 के बाद से, मध्य प्रदेश में भाजपा के सभी तीन मुख्यमंत्री, अर्थात् उमा भारती, बाबूलाल गौर और चौहान, अन्य पिछड़ा वर्ग से रहे हैं। एमपी में ओबीसी की आबादी करीब 48 फीसदी है। पटेल, तोमर, विजयवर्गीय, शर्मा और सिंधिया पहले ही नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के प्रमुख रणनीतिकार अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से भी मुलाकात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 December, 2023
Advertisement