Advertisement
09 September 2024

भारतीय राजनीति में प्रेम, सम्मान और विनम्रता गायब: अमेरिका में राहुल गांधी

भारतीय राजनीति में प्यार, सम्मान और विनम्रता गायब है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टेक्सास में भारतीय अमेरिकी समुदाय को अपने संबोधन में कहा है, जहां उन्होंने यह मानने के लिए आरएसएस की भी आलोचना की कि भारत "एक विचार" है।

गांधी ने इस गर्मी में लोकसभा में विपक्ष के नेता बनने के बाद भारतीय प्रवासियों के साथ अपनी पहली बातचीत के दौरान रविवार को डलास में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, "आरएसएस का मानना है कि भारत एक विचार है। हमारा मानना है कि भारत विचारों की बहुलता है।"

उन्होंने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, हमारा मानना है कि हर किसी को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। हमारा मानना है कि हर किसी को सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए, (और) हर किसी को उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा, इतिहास की परवाह किए बिना जगह दी जानी चाहिए।" 

Advertisement

राहुल गांधी ने कहा, "यह लड़ाई है। यह लड़ाई चुनाव में सामने आई जब भारत के लाखों लोगों को स्पष्ट रूप से समझ में आया कि भारत के प्रधान मंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे थे। क्योंकि मैं जो आपसे कह रहा हूं वह राज्यों का संघ है, भाषाओं का सम्मान, धर्मों का सम्मान, परंपराओं का सम्मान, जाति का सम्मान, यह सब संविधान में है।"

अपने संबोधन में गांधी ने कहा कि उनकी भूमिका भारतीय राजनीति में प्रेम, सम्मान और विनम्रता के मूल्यों को स्थापित करने की है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमारी राजनीतिक प्रणालियों और विभिन्न पार्टियों में जो कमी है, वह है प्रेम, सम्मान और विनम्रता। सभी मनुष्यों के प्रति प्रेम, जरूरी नहीं कि केवल एक धर्म, एक समुदाय, एक जाति, एक राज्य के लोगों या एक भाषा बोलने वालों के प्रति।

उन्होंने कहा, "हर उस व्यक्ति का सम्मान जो भारत बनाने की कोशिश कर रहा है, न केवल सबसे शक्तिशाली, बल्कि सबसे कमजोर और विनम्रता, दूसरों में नहीं, बल्कि खुद में। मुझे लगता है कि मैं अपने आप को इसी तरह देखता हूं।"

लोकसभा नतीजों का अप्रत्यक्ष संदर्भ देते हुए, जिसमें भाजपा अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही, गांधी ने कहा, "लोग कह रहे थे कि भाजपा हमारी परंपरा पर हमला कर रही है, हमारी भाषा पर हमला कर रही है, आदि। उन्होंने जो समझा वह यह था कि जो कोई भी भारत के संविधान पर हमला कर रहा है, हमारी धार्मिक परंपरा पर भी हमला कर रहा है।"

उन्होंने कहा, "हमने देखा कि चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद, कुछ ही मिनटों के भीतर, भारत में कोई भी भाजपा से, प्रधानमंत्री से नहीं डर रहा था। ये बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं। ये भारत के लोगों की, जिन्होंने लोकतंत्र को महसूस किया, भारत के लोगों की बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं।" जिन्होंने महसूस किया कि हम अपने संविधान पर हमला स्वीकार नहीं करेंगे, हम अपने राज्यों पर हमला स्वीकार नहीं करेंगे।"

यह कहते हुए कि अमेरिका को भारत की जरूरत है और इसके विपरीत, गांधी ने कहा कि भारतीय प्रवासी दोनों देशों के बीच एक "पुल" हैं।

गांधी ने अपनी टिप्पणी में कहा, "मेरे विचार में, आपको इन दोनों घरों के बीच स्वतंत्र रूप से यात्रा करनी चाहिए। आपको भारत के विचार को संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका के विचारों को भारत में लाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "आपकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इन दोनों संघों के बीच संबंध दोनों देशों का भविष्य निर्धारित करने वाले हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Love, respect, humility, indian politics, rahul gandhi, america
OUTLOOK 09 September, 2024
Advertisement