Advertisement
10 August 2023

लोकसभा: ओवैसी ने अमित शाह को 'क्विट इंडिया' पर घेरा, "यह नारा मुस्लिम द्वारा दिया गया था"

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्रीय गृह मंत्री पर निशाना साधा और कहा कि अगर गृह मंत्री जी को पता होता कि "क्विट इंडिया" का नारा एक मुसलमान ने दिया था तो वह यह भी ना बोलते।

एआईएमआईएम सांसद ओवैसी ने कहा, "हमारे गृह मंत्री कल 'भारत छोड़ो' की बात कर रहे थे। मुझे आश्चर्य है कि अगर उन्हें पता चलेगा कि 'भारत छोड़ो' शब्द एक मुस्लिम द्वारा दिया गया था, तो वह इस शब्द का उपयोग नहीं करेंगे। लेकिन उन्हें यह नहीं पता था।"

" मैं कहना चाहता हूं कि आप (केंद्र सरकार) जिस तरह की राजनीति कर रहे हैं, उससे देश को नुकसान होगा। मैं पीएम से पूछना चाहता हूं कि क्या हिंदुत्व देश से ज्यादा महत्वपूर्ण है? "

Advertisement

बता दें कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस जारी है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में जवाब देंगे। पिछले दिन, इस बहस में भाग लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सत्ता पक्ष की बातें सदन के पटल पर रखीं और उन्होंने विपक्ष व राहुल गांधी पर निशाना भी साधा था।

अमित शाह ने सदन में कहा, "1942 में आज ही के दिन महात्मा गाँधी जी ने भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था और आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह नारा दिया है: भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, तुष्टीकरण भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर में हिंसा के कारणों और राज्य में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर विस्तृत प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा था, मैं मानता हूं कि मणिपुर में हिंसा की घटनाएं हुई हैं। ऐसी घटनाओं का कोई भी समर्थन नहीं कर सकता। इन घटनाओं पर राजनीति करना शर्मनाक है।"

अमित शाह ने कहा कि मैं मैतेई और कुकी दोनों समुदायों से बातचीत में शामिल होने की अपील करता हूं, हिंसा किसी भी समस्या का समाधान नहीं है...मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम राज्य में शांति लाएंगे। इस मुद्दे पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lok Sabha, AIMIM MP Asaduddin Owaisi, Amit Shah, 'Quit India'
OUTLOOK 10 August, 2023
Advertisement