Advertisement
02 October 2024

गांधी जी के न्यायपूर्ण और समावेशी समाज के निर्माण का संकल्प लें: ममता ने गांधी जयंती पर कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और भारत के प्रति गांधीजी के दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने वाले एक न्यायपूर्ण तथा समावेशी समाज के निर्माण की आवश्यकता पर जोर दिया।

बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि गांधी जी की अहिंसा, सत्य और एकता की शिक्षाएं हर दिन लोगों को प्रेरित करती रहती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गांधी जयंती के अवसर पर मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। अहिंसा, सत्य और एकता की उनकी शिक्षाएं हमें हर दिन प्रेरित करती हैं। आइए हम भारत के प्रति गांधीजी के दृष्टिकोण को प्रदर्शित करने वाले एक न्यायपूर्ण तथा समावेशी समाज के निर्माण का संकल्प लें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अहिंसा और धैर्य के मार्ग पर चलते रहेंगे। जय हिंद।

 

Advertisement

बता दें कि महात्मा गांधी का जन्म गुजरात के पोरबंदर में दो अक्टूबर 1869 को हुआ था। उनके जन्मदिन को गांधी जयंती के साथ ही अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। उन्होंने अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजाद कराने की लड़ाई का नेतृत्व किया था। अहिंसक विरोध का उनका सिखाया सबक आज भी पूरी दुनिया में सम्मान के साथ याद किया जाता है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gandhi Jayanti, Mamata Banerjee, Gandhi Jayanti
OUTLOOK 02 October, 2024
Advertisement