Advertisement
18 December 2022

तेलंगाना कांग्रेस में घमासान तेज, पीसीसी के 13 सदस्यों ने छोड़ा पद; इस वजह से थे नाराज

file photo

तेलंगाना कांग्रेस में पार्टी के भीतर तकरार तेज होती दिख रही है और रविवार को पीसीसी के 13 सदस्यों ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया। 13 सदस्यों में कांग्रेस विधायक दानसारी अनसूया (सीतक्का) और पूर्व विधायक वेम नरेंद्र रेड्डी शामिल हैं।

अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दामोदर राजनरसिम्हा ने शनिवार को कांग्रेस में शामिल हुए टीडीपी के कुछ पूर्व नेताओं के संदर्भ में यह जानने की कोशिश की कि यह "मूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं" को क्या संदेश देगा, यदि वे "पलायन" करते हैं। अन्य दलों से कांग्रेस को प्रमुखता मिली।

उनके साथ सीएलपी नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क, कांग्रेस लोकसभा सदस्य एन उत्तम कुमार रेड्डी, पूर्व सांसद मधु यशकी थे। गौड़ और पार्टी विधायक टी जयप्रकाश रेड्डी (जिन्हें जग्गा रेड्डी के नाम से जाना जाता है) ने टिप्पणी की। इन नेताओं के असंतोष को राज्य कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद ए रेवंत रेड्डी के प्रति निर्देशित के रूप में देखा जा रहा है।

Advertisement

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने आंतरिक कलह पर पत्रकारों के सवालों का सीधे जवाब दिए बिना कहा कि पार्टी आलाकमान सभी मुद्दों पर गौर करेगा। उन्होंने कहा कि एआईसीसी के निर्देशों के अनुसार पार्टी के नेता गांव से लेकर राज्य स्तर तक तेलंगाना में 26 जनवरी से पदयात्रा करेंगे और राज्य और केंद्र सरकारों की 'विफलताओं' को उजागर करेंगे।

रेड्डी ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार ने "कांग्रेस के युद्ध कक्ष" से बहुमूल्य जानकारी चुरा ली है। उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता राज्य में कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए प्रयास करेंगे।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक ई अनिल ने 'वरिष्ठ नेताओं' से साथ मिलकर काम करने और राज्य में पार्टी को फिर से सत्ता में लाने की अपील की। उन्होंने कहा कि पार्टी में सभी वरिष्ठों का सम्मान करते हैं। हालाँकि, अनिल ने पार्टी के कुछ नेताओं को "प्रवासी" के रूप में वर्णित करने पर आपत्ति जताई। उन्होंने वरिष्ठ नेताओं से सरकारों (तेलंगाना में बीआरएस और केंद्र में बीजेपी) के खिलाफ एकजुट लड़ाई लड़ने का आग्रह किया।

मुनुगोडे विधानसभा क्षेत्र के हालिया उपचुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद, पार्टी की राज्य इकाई को आंतरिक कलह का सामना करना पड़ा है क्योंकि पार्टी के कई नेताओं ने हाल ही में जंबो पीसीसी समितियों की घोषणा पर असंतोष व्यक्त किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 December, 2022
Advertisement