Advertisement
16 October 2023

अगर कांग्रेस राजस्थान में सरकार बरकरार रखती है, तो वह 2024 में केंद्र में सत्ता में आएगी: मल्लिकार्जुन खड़गे

twitter

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी राजस्थान में अपनी सरकार बरकरार रखती है, तो वह 2024 में केंद्र में भी सत्ता में आएगी। खड़गे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर उनकी पार्टी द्वारा किए गए कार्यों की नकल करने का भी आरोप लगाया और कहा कि ऐसा करके भगवा पार्टी "कॉपीराइट" का दावा करना चाहती है, लेकिन लोग इस पर कोई "कॉपीराइट" नहीं देंगे और कांग्रेस के काम को याद रखेंगे। उन्होंने आरोप लगाया, ''लोगों को धर्म और जाति के आधार पर बांटना भाजपा की आदत है।''

बारां जिले में पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के लिए जागरूकता अभियान शुरू करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हालिया भाषणों में "लाल डायरी" के बारे में बात की थी और कहा कि इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार की वित्तीय अनियमितताओं का लेखा-जोखा है।

उन्होंने कहा, ''उस लाल डायरी में लिखा है कि आगामी विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस राजस्थान में फिर से अपनी सरकार बनाएगी।'' इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता सचिन पायलट मौजूद नहीं थे। खड़गे ने इस बात पर जोर दिया कि 'अगर राजस्थान में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनती है तो पार्टी 2024 में केंद्र की सत्ता में आएगी।'

Advertisement

उन्होंने कहा कि लोगों ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान से 25 भाजपा सांसदों को चुना, लेकिन वे उनके लिए न तो धन ला सके और न ही पानी। उन्होंने प्रधानमंत्री और राजस्थान के भाजपा सांसदों पर राज्य के लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया। राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की कांग्रेस की मांग पर, खड़गे ने कहा कि मोदी ने पार्टी पर इस अभ्यास के माध्यम से लोगों को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

खड़गे ने कहा कि मोदी मुश्किल से संसद में आते हैं और चुनाव वाले राज्यों में घूमते हैं। उन्होंने कहा कि वादों के बावजूद प्रधानमंत्री ने ईआरसीपी के लिए कुछ नहीं किया और राज्य सरकार 25,000 करोड़ रुपये खर्च कर इस परियोजना पर काम कर रही है.

ईआरसीपी एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिसे पहली बार राजस्थान की पिछली भाजपा सरकार ने 13 जिलों की पेयजल और सिंचाई जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रस्तावित किया था - जयपुर, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर और धौलपुर। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने लोगों से आगामी चुनाव में बीजेपी को सबक सिखाने को कहा। उन्होंने गहलोत सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मुख्यमंत्री और कांग्रेस गरीबों की स्थिति को समझते हैं। उन्होंने कहा, ''यह कांग्रेस ही है जिसने गरीबों के लिए काम किया और उनके लिए योजनाओं की घोषणा की।''

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने 16,000 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किए और 25 लाख रुपये के बीमा कवर के साथ चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जैसी योजनाएं शुरू कीं। उन्होंने कहा, "राजस्थान की स्थिति आप जानते हैं। यहां के लोग पानी के लिए तरसते हैं और दूर-दूर से पानी लाते हैं। केंद्र ऐसी योजनाओं का समर्थन भी नहीं करता है। केंद्रीय (जल शक्ति) मंत्री यहीं से हैं, फिर भी राज्य को पैसा नहीं मिलता है।" केंद्र। पैसा कहाँ जाता है?" उसने पूछा।

उन्होंने कहा, "हमारे पास राजस्थान की आवाज उठाने के लिए एक भी सांसद नहीं है। हर कोई 'मोदी, मोदी' कहता है, लेकिन मोदी ने (लोगों को) धोखा दिया है। जिन सांसदों को चुनकर लोकसभा में भेजा गया, उन्होंने भी कुछ नहीं किया। उन्होंने भी लोगों को धोखा दिया है।" उन्होंने भाजपा पर चुनी हुई सरकारों को गिराने का आरोप लगाते हुए आरोप लगाया कि भगवा पार्टी उन राज्यों में विधायकों की खरीद-फरोख्त कर सरकार बनाती है, जहां लोगों का जनादेश उसके पक्ष में नहीं है। हालांकि, खड़गे ने कहा कि राजस्थान में गहलोत ने लोगों के समर्थन से कांग्रेस सरकार बचाई।

मोदी की हालिया उत्तराखंड यात्रा के दौरान पार्वती कुंड में पूजा करते हुए उनकी एक तस्वीर को लेकर उन पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह प्रधानमंत्री द्वारा अपनी "महानता" को रेखांकित करने का दिखावा मात्र था।

उन्होंने कहा, "मैं उसकी फोटो देख रहा था। उसने सफेद पोशाक पहनी थी और उसके नीचे एक जैकेट थी। यह सिर्फ यह दिखाने के लिए था कि वह कितना महान है। जैसे हाथियों के खाने और दिखाने के दांत अलग-अलग होते हैं, वही बात मोदी के लिए भी लागू होती है।"  खड़गे ने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने गरीबों के लिए इंदिरा गांधी नहर, एम्स जैसे अस्पताल और देश में बड़े बांध जैसे विकास कार्य किए हैं।

उन्होंने कहा कि अमीर और गरीब के बीच विभाजन बढ़ रहा है और आरोप लगाया कि देश की संपत्ति लूटने वाले सभी लोग प्रधानमंत्री के "मित्र" हैं। खड़गे ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार उद्योगपतियों का कर्ज माफ करती है लेकिन जब किसान कर्ज माफी की बात करते हैं तो उन्हें लाठियां और गोलियां मिलती हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ हजारों किसान दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे और उनमें से 750 की मौत हो गई, लेकिन प्रधानमंत्री ने कुछ नहीं किया। तब से कृषि कानूनों को निरस्त कर दिया गया है।

महिला आरक्षण के मुद्दे पर खड़गे ने मोदी पर यह कहकर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया कि कांग्रेस ने अनिच्छा से इस संबंध में संसद में एक विधेयक का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही महिला आरक्षण का बिल लेकर आई थी लेकिन बीजेपी ने इसका समर्थन नहीं किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हाल ही में संसद द्वारा पारित महिला आरक्षण विधेयक का स्वेच्छा से समर्थन किया है।

उन्होंने कहा, "हम ईमानदारी से चाहते हैं कि महिलाएं आगे आएं। यह कांग्रेस ही है जिसने देश को एक महिला प्रधान मंत्री, एक महिला (लोकसभा) अध्यक्ष आदि दिया। सब कुछ पहले हमने किया। आप (भाजपा) हमारी नकल कर रहे हैं। आप दावा करना चाहते हैं कॉपीराइट लेकिन जनता आपको कोई कॉपीराइट नहीं देगी। खड़गे ने कहा, ''जनता कांग्रेस द्वारा किए गए काम को याद रखती है और याद रखेगी।''

उन्होंने यह भी कहा कि पूरे देश में जाति जनगणना कराई जानी चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "पिछड़े वर्ग की जनगणना होनी चाहिए और गरीबों को उनका हिस्सा मिलना चाहिए। हम किसी को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते। हम मिलकर आगे बढ़ना चाहते हैं। जनगणना के आधार पर काम करेंगे तो पिछड़े वर्ग को उनका हक मिलेगा।"

गहलोत ने कहा कि ईआरसीपी पर काम तब शुरू हुआ था जब भाजपा की वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री थीं, लेकिन वादों के बावजूद केंद्र ने इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा नहीं दिया। उन्होंने यह भी दावा किया कि राजे और भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के बीच मतभेद हैं। मुख्यमंत्री ने पूछा, "आप वसुंधरा राजे से नाराज़ हैं, लेकिन जनता को धोखा क्यों दे रहे हैं?"  उन्होंने कहा कि लोग जानते हैं कि ईआरसीपी से पूर्वी राजस्थान को क्या लाभ होगा।

गहलोत ने कहा कि ईआरसीपी पूर्वी राजस्थान में एक घरेलू मुद्दा बन गया है। उन्होंने अपनी सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं और कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला और कहा कि कांग्रेस रेगिस्तानी राज्य में अपनी सरकार बरकरार रखने जा रही है।

राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने पार्टी कार्यकर्ताओं से ईआरसीपी मुद्दे पर घर-घर अभियान शुरू करने और लोगों के बीच इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट मौजूद नहीं थे। वह प्रादेशिक सेना में कैप्टन से मेजर पद पर पदोन्नति के लिए एक परीक्षा में भाग लेने के लिए दिल्ली में थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 October, 2023
Advertisement