Advertisement
24 September 2024

मुझे जेल भेजा गया ताकि भाजपा मुझे 'चोर' कह सके, लेकिन दुश्मन भी मानते हैं मैं भ्रष्ट नहीं हूं: केजरीवाल

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार पर हमला तेज करते हुए आरोप लगाया कि उन्हें इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी उन्हें 'चोर' के रूप में पेश करना चाहती थी, लेकिन उनके 'सबसे कट्टर दुश्मन' भी मानते हैं कि वह भ्रष्ट नहीं हैं।

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने 5 अक्टूबर को होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हरपिंदर सिंह के पक्ष में हरियाणा के सिरसा के रानिया विधानसभा क्षेत्र में रोड शो किया।

पिछले हफ़्ते आबकारी नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट से ज़मानत मिलने के बाद तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। इसके बाद आप नेता आतिशी ने राष्ट्रीय राजधानी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

Advertisement

रोड शो के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उन्हें बिना किसी कारण के साढ़े पांच महीने जेल में बिताने पड़े।

केजरीवाल ने कहा, "मेरी क्या गलती थी? मेरी गलती यह है कि मैं 10 साल तक दिल्ली का मुख्यमंत्री रहा, मैंने गरीबों के बच्चों के लिए अच्छे सरकारी स्कूल स्थापित किए। पहले दिल्ली में 7-8 घंटे बिजली कटौती होती थी। लेकिन अब चौबीसों घंटे बिजली रहती है। मेरी गलती यह है कि मैंने दिल्ली और पंजाब में बिजली मुफ्त कर दी।"

उन्होंने कहा, "मेरी गलती यह है कि मैंने बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा शुरू की। दिल्ली और पंजाब में बहुत सारे काम किए गए। कोई भी भ्रष्ट व्यक्ति ये काम नहीं कर सकता। मेरी सरकार ने दिल्ली में बिजली मुफ्त कर दी है, जिसमें भारी धनराशि खर्च हुई है - 3,000 करोड़ रुपये"।

उन्होंने कहा, "अगर मैं चोर होता तो 3,000 करोड़ रुपये अपनी जेब में रख सकता था। मैंने गरीबों के बच्चों के लिए अच्छे स्कूल खोले। इसमें खर्च भी हुआ। अगर मैं भ्रष्ट होता तो मैं इसे अपनी जेब में रख सकता था।"

भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि जिस भी राज्य में भाजपा सत्ता में है, वहां बिजली काफी महंगी है। केजरीवाल ने कहा, "हरियाणा में बिजली मुफ़्त नहीं है, यह बहुत महंगी है। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि चोर कौन है - वह जो बिजली मुफ़्त करता है या वह जो बिजली महंगी करता है।"

भाजपा पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा, "उन्होंने मुझे जेल में क्यों डाला? मैं ईमानदार हूं। मेरी ईमानदारी पर चोट करना चाहते हैं। वे कहना चाहते हैं कि केजरीवाल चोर है, क्योंकि उसे पांच महीने जेल में रहना पड़ा।"

आप प्रमुख ने कहा कि जब वह जेल से बाहर निकले तो कोई भी यह मानने को तैयार नहीं था कि वह 'चोर' हैं। उन्होंने कहा, "यहां तक कि मेरे 'कट्टर से कट्टर दुश्मन' भी कहते हैं कि केजरीवाल कुछ भी हो सकते हैं, लेकिन भ्रष्ट नहीं।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने जेल में मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से तोड़ने की कोशिश की। उन्होंने मेरी दवाइयां बंद कर दीं। मैं मधुमेह से पीड़ित हूं। मैं 10 साल से इंसुलिन ले रहा हूं। उन्होंने मेरी इंसुलिन बंद कर दी। मुझे नहीं पता कि वे मेरे साथ क्या करना चाहते थे।"

केजरीवाल ने कहा, "वे मेरा संकल्प तोड़ना चाहते थे। लेकिन वे नहीं जानते कि मैं हरियाणा से हूं। आप किसी का भी संकल्प तोड़ सकते हैं, लेकिन हरियाणावालों का नहीं।"

आप नेता ने कहा कि वह पांच अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए वोट मांगने यहां आए हैं।

उन्होंने कहा, "मैं यहां वोट मांगने आया हूं। सत्ता पाने के लिए नहीं। मैं सत्ता छोड़ने के बाद आया हूं। मैंने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया है। आज के दौर में कोई चपरासी का पद भी नहीं छोड़ता। किसी ने मुझसे इस्तीफा नहीं मांगा।"

आप नेता ने कहा कि उन्होंने दिल्ली के लोगों से कहा कि अगर उन्हें लगता है कि वह भ्रष्टाचार में लिप्त हैं तो उन्हें उन्हें वोट नहीं देना चाहिए।

केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से कहा, "अगर आपको लगता है कि केजरीवाल ईमानदार हैं तो मुझे वोट दीजिए। अगर आप मुझे ईमानदारी का सर्टिफिकेट देंगे, मुझे जिताएंगे तो मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठूंगा। मुझमें सत्ता की भूख नहीं है।"

उन्होंने कहा, "आपके बेटे और भाई ने हरियाणा का नाम देश और दुनिया में लोकप्रिय बनाया है। मैंने पंजाब और दिल्ली में सरकारें बनाई हैं। हमें हरियाणा की सेवा करने का मौका दीजिए। हम हरियाणा में स्कूल बनवाएंगे और मुफ्त बिजली देंगे।"

उन्होंने कहा, "आप पूछेंगे कि आप यह कैसे करेंगे। क्या आप सरकार बनाने जा रहे हैं? मेरा जवाब है कि जो भी सरकार बनेगी, वह हमारे बिना नहीं बनेगी।"

पिछले सप्ताह हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान केजरीवाल ने दावा किया था कि हरियाणा में अगली सरकार उनकी पार्टी के समर्थन के बिना नहीं बन सकती। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए दावा किया था कि पूरा राज्य 'बदलाव' चाहता है और लोग पांच अक्टूबर को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी को सत्ता से बेदखल कर देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arvind kejriwal, delhi cm, bjp, conspiracy theory, haryana assembly elections
OUTLOOK 24 September, 2024
Advertisement