Advertisement
18 July 2022

'मैं अपराधी नहीं हूं'...., आखिर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने क्यों कहा ऐसा?

ट्विटर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिंगापुर जाने के लिए केंद्र से लंबित मंजूरी को लेकर आज नाराजगी जताई है। उन्होंने सोमवार को इस बात पर जोर दिया कि ऐसा प्रतीत होता है कि सिंगापुर में एक सम्मेलन में शामिल होने के लिए उन्हें राजनीतिक कारणों के चलते अनुमति नहीं दी जा रही है। केजरीवाल ने कहा, 'मैं कोई अपराधी नहीं हूं, चुना हुआ मुख्यमंत्री हूं।'

केजरीवाल ने कहा कि सिंगापुर में विश्व नगर शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उन्हें उस देश की सरकार ने आमंत्रित किया है, जहां वह विश्व नेताओं के समक्ष दिल्ली मॉडल पेश करेंगे और भारत का नाम रोशन करेंगे।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, जब से मैं मुख्यमंत्री बना हूं तब से मैं वैसे ही बहुत कम विदेश गया हूं, बस 1-2 बार ही गया हूं, शायद। जब देश की तरक्की की बात हो रही है, देश का नाम रोशन होने जा रहा है, दुनिया हमारे देश की बात कर रही है तब मुझे लगता है कि हम को पार्टी वाली राजनीति छोड़कर सब को एकजुट होकर बात करनी चाहिए।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं कोई अपराधी नहीं हूं, मैं एक मुख्यमंत्री और देश का एक स्वतंत्र नागरिक हूं। मुझे सिंगापुर जाने से रोकने का कोई कानूनी आधार नहीं है, इसलिए इसके पीछे कोई राजनीतिक कारण प्रतीत होता है।’’ आप संयोजक ने कहा कि देश के आंतरिक मतभेदों को वैश्विक मंच पर नहीं दिखाना चाहिए।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि वह आमतौर पर विदेश यात्राओं पर नहीं जाते, लेकिन सिंगापुर सम्मेलन में हिस्सा लेना चाहते हैं क्योंकि यह देश के विकास से जुड़ा है।

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, मैं कोई अपराधी नहीं हूं, मैं चुना हुआ सीएम हूं। मुझे क्यों रोका जा रहा है। ये समझ से बाहर है। मुझे सिंगापुर की सरकार ने दिल्ली मॉडल प्रस्तुत करने के लिए विशेष तौर पर बुलाया है। दुनियाभर के लोग दिल्ली मॉडल के बारे में सुनेंगे इससे देशभर में नाम बढ़ेगा।

 

उन्होंने कहा, इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पत्नी भी दिल्ली के स्कूल देखने आई थीं। नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री मोहल्ला क्लिनिक देखने आए, वान की मून मोहल्ला क्लीनिक देखने आए. केंद्र को ऐसी चीजों को रोकना नहीं चाहिए। यह जाहिर तौर पर राजनीति है, कानूनी तौर पर कोई कारण नजर नहीं आ रहा है। न कोर्ट की रोक है, न ही कुछ और फिर भी मुझे सिंगापुर नहीं जाने दिया जा रहा। 

 

बता दें कि सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वोंग ने जून में अरविंद केजरीवाल को इस शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था। यह सम्मेलन अगस्त के पहले सप्ताह में होने वाला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री को पहले दिन आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बुलाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: World Cities Summit, Singapore, CM Arvind Kejriwal, Modi Government, Criminal
OUTLOOK 18 July, 2022
Advertisement