Advertisement
05 June 2023

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- वो पीछे देखकर चलाते हैं कार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि वे भविष्य के बारे में कभी बात नहीं करते हैं और हमेशा अपनी विफलताओं के लिए अतीत में किसी और को दोष देते हैं।अमेरिका के दौरे पर आए गांधी यहां जेविट्स सेंटर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों के संबंध में 60 सेकंड का मौन रखा।

तीन ट्रेनों से जुड़ी दुर्घटना में कम से कम 280 लोग मारे गए हैं और रेलवे सुरक्षा के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया है। कुछ हलकों से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की जा रही है।

गांधी ने कहा, "मुझे एक ट्रेन दुर्घटना याद है जब कांग्रेस सत्ता में थी। कांग्रेस ने यह नहीं कहा कि 'अब यह अंग्रेजों की गलती है कि ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई'। कांग्रेस मंत्री ने कहा 'यह मेरी जिम्मेदारी है और मैं इस्तीफा दे रहा हूं।" गांधी ने कांग्रेस मंत्री का नाम लिए बगैर कहा, 'इसलिए हमारे घर में यही समस्या है, हम बहाने बनाते हैं और हम उस वास्तविकता को स्वीकार नहीं कर रहे हैं जिसका हम सामना कर रहे हैं।'
उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस भविष्य देखने में अक्षम हैं।

उन्होंने कहा, "वह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) कार...भारतीय कार चलाने की कोशिश कर रहे हैं और वह रियर-व्यू मिरर में देखते हैं। फिर उन्हें समझ नहीं आता कि यह कार क्यों दुर्घटनाग्रस्त हो रही है, आगे नहीं बढ़ रही है। और यह वही विचार है।" बीजेपी के साथ, आरएसएस के साथ। ये सभी। आप मंत्रियों को सुनते हैं, आप प्रधानमंत्री को सुनते हैं। आप उन्हें भविष्य के बारे में बात करते कभी नहीं पाएंगे। वे केवल अतीत के बारे में बात करते हैं।"

उन्होंने कहा, "बीजेपी और आरएसएस भविष्य देखने में अक्षम हैं। वे भविष्य के बारे में कभी बात नहीं करते हैं, वे केवल अतीत के बारे में बात करते हैं। और वे हमेशा अतीत के लिए किसी और को दोष देंगे।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि भारत में दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई चल रही है - एक का प्रतिनिधित्व कांग्रेस करती है और दूसरी का प्रतिनिधित्व भाजपा और आरएसएस करती है।

उन्होंने कहा, "इस लड़ाई का वर्णन करने का सबसे सरल तरीका यह है कि एक तरफ आपके पास महात्मा गांधी हैं और दूसरी तरफ नाथूराम गोडसे।"

उन्होंने भारतीय-अमेरिकी समुदाय के अमेरिका में रहने के तरीके की भी प्रशंसा की।

"भारत से जितने भी दिग्गज निकले हैं, आप देख सकते हैं कि उनमें कुछ गुण थे जो उन सभी के पास थे। सबसे पहले, उन्होंने सत्य की खोज की, उसका प्रतिनिधित्व किया और उसके लिए संघर्ष किया। दूसरे, ये सभी लोग विनम्र थे, और उनमें कोई अहंकार नहीं था।" इस तरह भारतीयों ने अमेरिका में काम किया है, और इसीलिए भारतीय यहां सफल हैं। मैं इसके लिए आपका सम्मान करता हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Rahul Gandhi, Narendra Modi
OUTLOOK 05 June, 2023
Advertisement