Advertisement
11 June 2022

हरियाणाः कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस ने सभी पदों से किया निष्कासित, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग पर की कार्रवाई

ANI

हरियाणा कांग्रेस ने पार्टी विधायक कुलदीप बिश्नोई को पार्टी के सभी मौजूदा पदों से तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया है। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस विधायक ने निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के लिए 'क्रॉस वोटिंग' की थी। कार्तिकेय को बीजेपी और उसके सहयोगी दल जेजेपी का समर्थन हासिल था।

कुलदीप बिश्नोई फिलहाल कांग्रेस कार्य समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य थे। कुलदीप बिश्नोई को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। उनका बगावती तेवर कांग्रेस को भारी पड़ा पूर्व। उनकी क्रास वोटिंग से केंद्रीय मंत्री और पार्टी के जाने-माने नेता अजय माकन चुनाव हार गए और कड़े मुकाबले में बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा जीत गए।

बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार और पार्टी के समर्थन वाले निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों पर जीत दर्ज की। पंवार को 36 वोट मिले, जबकि शर्मा के खाते में प्रथम वरीयता के 23 मत गए और 6.6 वोट बीजेपी से स्थानांतरित होकर आए, जिससे उनके मतों की कुल संख्या 29.6 हो गई। कांटे की टक्कर वाले इस मुकाबले में माकन को 29 वोट हासिल हुए, लेकिन दूसरी वरीयता का कोई वोट न होने के कारण वह हार गए। चुनाव नियमों के उल्लंघन के आरोपों को लेकर मतगणना सात घंटे से अधिक देरी से शुरू हुई और देर रात दो बजे नतीजों की घोषणा की गई।

Advertisement

अजय माकन की हार के बाद बिश्नोई ने ट्वीट किया था। ‘फन कुचलने का हुनर आता है मुझे, सांप के खौफ से जंगल नही छोड़ा करते। सुप्रभात।’ उन्होंने एक ट्विटर यूजर के उस ट्वीट को भी रिट्वीट किया जिसमें कहा गया है, ‘सही वक्त पर लिया गया फैसला ही इंसान को औरों से अलग करता है।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 June, 2022
Advertisement