Advertisement
21 November 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव: वंशवादी राजनीति का कितना असर? भाजपा और कांग्रेस ने 20 'बेटों' को दिया टिकट

वंशवादी राजनीति देश में चुनावी प्रतियोगिताओं की एक पारंपरिक विशेषता है, अलग-अलग रंग की पार्टियों द्वारा समान रूप से इसका विरोध और समर्थन भी किया जाता है। लिहाजा अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में यह कोई अपवाद नहीं हैं। सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस ने कुल 182 निर्वाचन क्षेत्रों में से कम से कम 20 सीटों पर मौजूदा और पूर्व विधायकों के बेटों को एक साथ मैदान में उतारा है।

विपक्षी कांग्रेस ने ऐसे 13 और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सात उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

गुजरात में एक और पांच दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

विश्लेषकों के अनुसार, राजनीतिक दलों को कभी-कभी मजबूत 'जीतने की क्षमता' कारक के कारण या उन निर्वाचन क्षेत्रों में विकल्प के अभाव में वंशवाद को टिकट देने के लिए मजबूर किया जाता है जहां इन नेताओं का दबदबा होता है।

Advertisement

जब आदिवासी नेता और दस बार के कांग्रेस विधायक मोहनसिंह राठवा ने मूल पार्टी के साथ अपने दशकों पुराने संबंधों को तोड़ दिया और पिछले महीने भाजपा में शामिल हो गए, तो सत्तारूढ़ दल ने उन्हें छोटा उदेपुर सीट से उनके बेटे राजेंद्रसिंह राठवा को मैदान में उतारा।

अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित क्षेत्र में राजेंद्रसिंह और कांग्रेस के संग्रामसिंह राठवा के बीच सीधा मुकाबला होगा, जो पूर्व रेल मंत्री नारन राठवा के पुत्र हैं, दोनों ही चुनाव में पदार्पण कर रहे हैं।

  अहमदाबाद जिले की साणंद सीट से मौजूदा विधायक कानू पटेल कांग्रेस के पूर्व विधायक करणसिंह पटेल के बेटे हैं।  पटेल वरिष्ठ 2017 में भाजपा में शामिल हो गए, जिससे उनके बेटे के साणंद से फिर से चुनाव लड़ने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

बीजेपी ने उसी सीट से कानू पटेल को उतारा है।

थसरा से भाजपा के उम्मीदवार, योगेंद्र परमार, दो बार के विधायक रामसिंह परमार के पुत्र हैं, जिन्होंने 2017 में पार्टी छोड़ने से पहले 2007 और 2012 में कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी, लेकिन भाजपा के एक उम्मीदवार से हार गए थे।

अहमदाबाद की दानिलिमदा सीट से कांग्रेस के दो बार के विधायक शैलेश परमार पूर्व विधायक मनुभाई परमार के बेटे हैं।

आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस ने एक बार फिर शैलेश पर भरोसा जताया है।

ऐसे ही एक अन्य प्रतियोगी पूर्व दो बार के विधायक महेंद्रसिंह वाघेला हैं, जो गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला के पुत्र हैं।

महेंद्रसिंह पिछले महीने कांग्रेस में फिर से शामिल हुए थे और पार्टी ने उन्हें बायड सीट से मैदान में उतारा था।

  उन्होंने 2012 और 2017 के बीच कांग्रेस विधायक के रूप में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, 2019 में भाजपा में चले गए, और पिछले महीने अपनी मूल पार्टी- कांग्रेस में लौट आए।

   कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अमरसिंह चौधरी के बेटे तुषार चौधरी को अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट बारडोली से उतारा है। उन्होंने 2004-09 के बीच मांडवी और 2009 से 2014 तक बारडोली के सांसद के रूप में कार्य किया।

  पोरबंदर सीट से बीजेपी के पूर्व सांसद (दिवंगत) विठ्ठल रडाडिया के बेटे जयेश रडाडिया ने धोराजी विधानसभा सीट के लिए 2009 का उपचुनाव जीता था।  उन्होंने 2012 के विधानसभा चुनाव में जेतपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की।  जयेश और उनके पिता ने 2013 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। 2017 के चुनावों में रडाडिया जूनियर ने जेतपुर से बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की थी।  वह विजय रूपानी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट में मंत्री बने। बीजेपी ने उन्हें अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए जेतपुर से मैदान में उतारा है
 
राजनीतिक विश्लेषक रवींद्र त्रिवेदी ने कहा, "सभी राजनीतिक दलों में कई परिवार हैं जो राजनीति को अपनी विरासत मानते हैं। ऐसे परिवार अपनी-अपनी सीटों पर भारी प्रभाव डालते हैं और चुनावी नतीजों को प्रभावित कर सकते हैं।" 

  उन्होंने कहा कि पार्टियों को ऐसे नेताओं का विकल्प नहीं मिल रहा है और इसलिए वे अपने करीबियों को टिकट देने के लिए मजबूर हैं।

त्रिवेदी ने यह भी कहा कि कुछ मामलों में 'दबंग' (मजबूत) नेता होते हैं, जिनके खिलाफ उनके राजनीतिक दलों का कोई अन्य नेता खड़ा होने की हिम्मत नहीं करता। उन्होंने कहा, "वे लगातार जीतते रहते हैं और उन्हें टिकट दिया जाता है क्योंकि पार्टियां विकल्प खोजने में विफल रहती हैं। यहां तक कि जब उन्हें बदला जाता है, तो यह उनके बेटे, बेटियां या पत्नियां होती हैं।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat, Gujarat Assembly polls, dynastic politics, BJP, Congress
OUTLOOK 21 November, 2022
Advertisement