Advertisement
10 December 2022

पार्षद से लेकर हिमाचल प्रदेश के सीएम तक, जाने सुखविंदर सिंह सुक्खू की जंग सत्ता के सोपानों तक

ANI

जोरदार पैरवी और चर्चा के बाद, 58 वर्षीय सुखविंदर सिंह सुक्खू को शनिवार को शिमला में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया। सुक्खु चौथी बार हमीरपुर जिले के नादौन से विधायक चुने गए हैं. पद के लिए अन्य दावेदार- 60 वर्षीय मुकेश अग्निहोत्री उनके डिप्टी होंगे। यह पहली बार है कि राज्य में एक उपमुख्यमंत्री होगा। शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11 बजे होगा। छात्र नेता के रुप में राजनीति शुरु करने वाले सुखविंदर सिंह सुक्खू चौथी बार विधायक बने हैं। वो प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं लेकिन कभी प्रदेश सरकार में मंत्री नहीं रहे हैं। उन्हें हिमाचल में कांग्रेस का एक ऐसा बड़ा ज़मीनी नेता माना जाता है,जिसकी हिमाचल के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं के बीच अच्छी पकड़ है।

नाम का एलान होने के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "जो वादे हमने हिमाचल की जनता से किए हैं, उन्हें अक्षरश: लागू करने की ज़िम्मेदारी मेरी है। हमने कहा था कि हम राजनीति सिर्फ़ सत्ता के लिए नहीं करते हैं.हम सत्ता व्यवस्था परिवर्तन के लिए लाए हैं।"

 इससे पहले राज्य विधानसभा परिसर में नए विधायकों की बैठक बुलाई गई थी. शनिवार को दिन भर दो प्रमुख दावेदारों के साथ विचार-विमर्श के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए सुक्खू के नाम की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री पद की अन्य दावेदार प्रतिभा सिंह कल शाम मंडी में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के कारण पहले ही दौड़ हार चुकी थीं- जहां भाजपा जिले की 10 में से नौ सीटें जीत सकती थी।

Advertisement

इसके अलावा, सिंह एक मौजूदा सांसद और राज्य विधानसभा के सदस्य नहीं होने के कारण भी उनके खिलाफ काम करने के लिए माना जाता है। पीसीसी प्रतिभा सिंह के मुट्ठी भर समर्थक सभा स्थल के बाहर नारेबाजी करते रहे। इससे पहले, कांग्रेस आलाकमान के पर्यवेक्षकों के सामने शिमला में एक हाई ड्रामा हुआ था क्योंकि प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने उनके पक्ष में जोरदार नारे लगाए थे।

शुक्रवार देर रात राजीव शुक्ला के कहने पर विधायकों ने एक लाइन का प्रस्ताव पारित कर पार्टी आलाकमान को मुख्यमंत्री की पसंद पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया। हालांकि, बाद में इस मुद्दे को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के सामने उठाया गया, जिन्होंने राज्य में प्रचार किया था।

बताया जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी ने भी सुक्खू को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया था। कांग्रेस के दो पर्यवेक्षक- छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अलावा पार्टी प्रभारी राजीव शुक्ला पिछले 24 घंटों से शिमला में डेरा डाले हुए थे, जिन्होंने आखिरकार अंतिम सौदा किया।

सुक्खू हिमाचल प्रदेश की मौजूदा राजनीति में धुरंधर माने जाने जाते हैं। वह अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। सुक्खू का जन्म 27 मार्च 1964 को हिमाचल प्रदेश के नादौन में हुआ था। उनके पिता का नाम रसिल सिंह है। सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नादौन यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। बाद में हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की।

सुक्खू का जन्म एक विनम्र ग्रामीण परिवार में हुआ था। उनके पिता एचआरटीसी बस ड्राइवर थे। कांग्रेस युवा कार्यकर्ता और बाद में एक विधायक के रूप में उनका बेदाग करियर रहा है। सुखा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से विधि स्नातक हैं। सुक्खू के जीवन के बारे में अज्ञात तथ्य यह है कि उसने अपनी पढ़ाई के लिए दूध बेचा।

पांच साल से अधिक समय तक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनने से पहले वह नौ साल तक एनएसयूआई के अध्यक्ष और 10 साल तक राज्य युवा कांग्रेस के प्रमुख रहे। सुक्खू शिमला नगर निगम के दो बार पार्षद भी रह चुके हैं।

सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश की नादौन विधानसभा सीट से चुनाव जीता है। उन्होंने बीजेपी के विजय कुमार को 3,363 वोटों के अंतर से हराया है। हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 40 सीटें मिली हैं। वहीं, इसके मुकाबले बीजेपी को 25 सीटें हासिल हुईं। इसके अलावा 3 सीटों पर निर्दलीय जीते। कांग्रेस ने हिमाचल के लिए ना तो चुनाव से पहले किसी नेता को मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया था और ना ही बाद में सीएम पद के लिए नाम का ऐलान किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 December, 2022
Advertisement