Advertisement
25 May 2018

कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, स्पीकर पद के लिए भाजपा उम्मीदवार से होगी भिड़ंत

कर्नाटक में चल रही राजनीतिक अस्थिरता खत्म होती दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी शुक्रवार को बहुमत परीक्षण का सामना करेंगे। माना जा रहा है इसके बाद सूबे मे मचा सियासी हंगामा काफी हद तक काबू में आ जाएगा। जेडीएस-कांग्रेस-बसपा गठबंधन के नेता कुमारस्वामी ने बुधवार को विपक्ष के दिग्गज नेताओं की उपस्थिति में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। बहुमत साबित करने से पहले भाजपा और जेडीएस-कांग्रेस उम्मीदवारों में से कोई एक विधानसभा अध्यक्ष चुना जाएगा।

वहीं भाजपा ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपने वरिष्ठ नेता और पांच बार के विधायक एस सुरेश कुमार को उतारा है। कांग्रेस के रमेश कुमार ने सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में इस पद के लिए अपना नामांकन भरा। भाजपा उम्मीदवार ने कहा, “संख्या बल और कई अन्य कारकों के आधार पर हमारी पार्टी के नेताओं को विश्वास है कि मैं जीतूंगा। इसी विश्वास के साथ मैंने नामांकन दाखिल किया है।” यह पूछने पर कि भाजपा के केवल 104 विधायक हैं तो ऐसे में उनके जीतने की संभावना क्या है, सुरेश कुमार ने कहा, “मैंने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. कल दोपहर सवा बारह बजे चुनाव है। चुनाव के बाद आपको पता चल जाएगा।”

बता दें कि कांग्रेस के 78 विधायक हैं जबकि कुमारस्वामी की जद (एस) के 36 और बसपा के 1 विधायक हैं। गठबंधन ने केपीजेपी के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का भी दावा किया है।

Advertisement

शुक्रवार को विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 12.15 बजे शुरू होगी। और दोपहर दो बजे मुख्यमंत्री कुमारस्वामी सदन में विश्वास मत प्रस्ताव को पेश करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Floor test, Kumaraswamy government, Congress-JDS, BJP candidate, Speaker post
OUTLOOK 25 May, 2018
Advertisement