Advertisement
20 November 2019

महाराष्ट्र में सरकार गठन की कोशिशें जारी, कांग्रेस-एनसीपी की बैठक आज

शिवसेना के साथ गठबंधन पर फैसले को लेकर सबकी निगाहें एनसीपी और कांग्रेस की बैठक पर टिकी है। दोनों ही पार्टियां फूंक-फूंककर कदम रख रही है, ऐसे में राज्य में जल्द सरकार बनने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। हालांकि इस पर निर्णय कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच बुधवार को होने वाली बैठक में लिया जा सकता है।  स्वाभाविक है कि शिवसेना भी इस बैठक को लेकर काफी उम्मीद लगाए बैठी है।

इससे पहले महाराष्ट्र में सरकार गठन की संभावना को लेकर चर्चा के लिए मंगलवार का दिन प्रस्तावित था लेकिन कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की यह बैठक स्थगित कर दी गई। एनसपीपी के नेता नवाब मलिक ने कहा कि कांग्रेस नेता पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती से जुड़े कार्यक्रमों में व्यस्त हैं और ऐसे में उन्होंने यह बैठक बुधवार को करने का आग्रह किया।

ये रहेंगे मौजूद

Advertisement

दोनों पार्टियों ने शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने की संभावना पर बातचीत के लिए अपने वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी है। कांग्रेस की ओर से वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे और कुछ अन्य नेता तथा राकांपा की तरफ से प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, अजीत पवार और जयंत पाटिल मंगलवार को मिलने वाले थे।

शरद-सोनिया ने की थी मुलाकात

इससे पहले सोमवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और कहा कि दोनों पार्टियां अब उन छोटे दलों के साथ बातचीत करेंगी जो साथ चुनाव लड़े हैं।

24 अक्टूबर से असमंजस बरकरार

गत 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से सरकार गठन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही और फिर राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया। चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था, लेकिन ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना के दावे के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: form government, Maharashtra, Congress-NCP, meeting
OUTLOOK 20 November, 2019
Advertisement