Advertisement
07 November 2016

मोदी के राज में घने अंधेरे दौर से गुजर रहा है लोकतंत्र: राहुल

गूगल

पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अनुपस्थिति में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए पार्टी उपाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय सुरक्षा की आड़ में छुपकर, सवाल उठाने वाले सभ्य समाज को आंखें दिखाई जा रही हैं। हिंदी चैनल एनडीटीवी इंडिया पर लगाए गए एक दिवसीय प्रतिबंध की ओर इशारा करते हुए राहुल ने कहा, टीवी चैनलों को सजा दी जा रही है और उनसे प्रसारण बंद करने को कहा गया है। सरकार को जवाबदेह ठहराने के लिए विपक्ष को गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा, मौजूदा सरकार के तहत लोकतंत्र घने अंधकार के दौर से गुजर रहा है। सरकार द्वारा सरकारी ताकत का दुरूपयोग कर मूलभूत आजादी को दबाने के जो भी प्रयास किए जा रहे हैं उनसे ऐसी खतरनाक साजिशों  को परास्त करने की कांग्रेस की प्रतिबद्धता ही मजबूत होगी। उन्होंने कहा,  इस सरकार को सवाल पूछे जाने से सर्वाधिक परेशानी होती है जिनके उनके पास कोई जवाब नहीं हैं। हमें हर रूप में, विशेषकर आगामी संसद सत्र में सरकार की विफलता को बेनकाब करना चाहिए। संसद का शीतकालीन सत्र 16 नवंबर से शुरू होने जा रहा है।

पिछले कुछ दिनों से ओआरओपी (वन रैंक वन पेंशन) का मुद्दा उठा रहे राहुल ने कहा, एक लापरवाह सरकार क्रूरता के साथ सैनिकों को ओआरओपी से इंकार और विकलांगता पेंशन में कटौती से नवाज रही है। बैठक के दौरान राहुल ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा जाति और धार्मिक मुद्दों को भुनाने के लिए मिथ्या प्रचार और धु्रवीकरण अभियान चलाए जाने की आशंका है। उन्होंने कहा,  वे जाति और धर्म की कमजोर नसों को दबाने की कोशिश करेंगे। हमें इसका पूर्वानुमान लगाना है और ऐसी नापाक साजिशों को विफल करना है। मोदी सरकार के गरीब विरोधी एजेंडे और अधूरे वादों को कांग्रेस द्वारा सफलतापूर्वक बेनकाब करने को रेखांकित करते हुए राहुल ने पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि वे सभी मोर्चों पर मोदी सरकार की व्यापक विफलता को उजागर करने के लिए संघर्ष जारी रखें। राहुल ने कहा,  चुनिंदा कॉरपोरेट को फायदा पहुंचाया जा रहा है, आम आदमी को नहीं। पढ़ा-लिखा युवा भी बेरोजगारी का सामना कर रहा है। पिछले 20 महीनों में निर्यात में नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है। कांग्रेस नेता ने कहा कि किसानों की आत्महत्याएं और किसानों की बेचैनी हैरान करने वाले स्तर  तक बढ़ गई है और सरकार आंकड़ों के पीछे अपनी विफलता छुपाने का प्रयास कर रही है जिन पर शंका और सवाल उठाए जा रहे हैं।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में उत्तर प्रदेश, पंजाब तथा कई अन्य राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की कार्ययोजना की रणनीति भी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा,  बेहद गरीबों को मनरेगा के तहत काम न दिया जाए इसके लिए मोदी सरकार अनौपचारिक माध्यमों से राज्यों के साथ सांठगांठ कर रही है। पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर संबंधी मुद्दों से निपटने में सरकार अतिवादी रूख अपना रही है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस इस साल इंदिरा गांधी का जन्मशती समारोह मनाएगी और इसके लिए मुख्य समिति और कई उप समितियों का गठन किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राहुल गांधी, नरेंद्र मोदी, भाजपा सरकार, सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय सुरक्षा, लोकतंत्र, घना अंधकार, कांग्रेस, कांग्रेस कार्यसमिति, असहमति, एनडीटीवी, प्रतिबंध, Rahul Gandhi, Narendra Modi, BJP Govt, Sonia Gandhi, Party Vice President, National Security, Dem
OUTLOOK 07 November, 2016
Advertisement