Advertisement
09 December 2022

दिल्लीः कांग्रेस को झटका; पार्टी के उपाध्यक्ष, पार्टी के दो नवनिर्वाचित पार्षद आप में हुए शामिल

ANI

एमसीडी चुनाव में हार के बाद शुक्रवार को कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका लगा है। पार्टी की दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष अली मेहदी और दो नवनिर्वाचित पार्षद शुक्रवार को आम आदमी पार्टी में शामिल हो गये। कांग्रेस की दो पार्षद सबिला बेगम और नाजिया खातून मेहदी के साथ आप में शामिल हो गईं और एमसीडी में उनकी संख्या 136 हो गई। दलबदल विरोधी कानून दिल्ली नगर निगम के चुनावों पर लागू नहीं होता है। इस बीच दिल्ली कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बीजेपी की राह पर आप 'ऑपरेशन लोटस' चला रही है।

एक संवाददाता सम्मेलन में आप नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के काम को देखकर उनकी पार्टी में शामिल होने का फैसला किया। पाठक ने कहा, "हमने भाजपा और कांग्रेस को दिल्ली की बेहतरी के लिए काम करने के लिए आमंत्रित किया है। मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि दिल्ली कांग्रेस के उपाध्यक्ष अली मेहदी और पार्टी की दो नवनिर्वाचित पार्षद सबिला बेगम और नाजिया खातून आप में शामिल हो रही हैं।" ।

उन्होंने कहा कि नेहरू विहार ब्लॉक अध्यक्ष अलीम अंसारी, दिल्ली कांग्रेस के कार्यकारी सदस्य हाजी खुशनूद, मुस्तफाबाद ब्लॉक अध्यक्ष जावेद चौधरी और शिव विहार ब्लॉक अध्यक्ष अशोक बघेल भी आप में शामिल हो रहे हैं. पाठक ने कहा, "मैं आप में सभी का दिल से स्वागत करता हूं। हम उनके सहयोग से एमसीडी में और अधिक मजबूती और प्रभावी ढंग से काम करेंगे।"

Advertisement

मेहदी ने कहा कि उन्होंने आप में शामिल होने का फैसला किया क्योंकि वह अपने क्षेत्र में विकास चाहते हैं। मेहदी ने कहा, "केजरीवाल द्वारा किए गए विकास कार्यों को देखने के बाद हमने आप में शामिल होने का फैसला किया है। हम अपने क्षेत्र में विकास चाहते हैं। केजरीवाल के नेतृत्व में आप पार्टी राजधानी के विकास के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।" "मुस्तफाबाद मेरा घर है और मेरे पिता यहां से दो बार विधायक रहे हैं। उनके कार्यकाल में हमने अपने वार्ड के लोगों के लिए बहुत मेहनत की। लेकिन जब से उनका कार्यकाल पूरा हुआ, मुस्तफाबाद में काम धीमा हो गया है।"

मेहदी ने कहा, "यह हमें परेशान कर रहा था और जब मुझे अरविंद केजरीवाल से मिलने का मौका मिला और उन्हें इस बारे में बताया, तो उन्होंने कहा कि अगर हम सब मिलकर काम करेंगे, तो हम क्षेत्र के लोगों के लिए और अधिक कर पाएंगे।"

मेहदी ने कहा कि जिस तरह से केजरीवाल भाजपा की विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ खड़े हुए हैं उससे वे बहुत प्रभावित हुए हैं और हमें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में आप और मजबूत होती जाएगी। उन्होंने कहा, "हम सभी आज आप में शामिल होने के लिए आभारी हैं और मुस्तफाबाद के विकास के लिए काम करने के लिए तत्पर हैं।"

इस बीच, दिल्ली कांग्रेस के उपाध्यक्ष मुदित अग्रवाल ने आरोप लगाया कि आप पार्टी के कुछ अन्य पार्षदों को भी 'लुभाने' की कोशिश कर रही है। अग्रवाल ने कहा, "क्या यह अरविंद केजरीवाल की 'कट्टर ईमानदार' राजनीति है? यह साबित करते हुए कि आप भाजपा की बी-टीम है, इसने कांग्रेस के दो पार्षदों को अपने पाले में ले लिया, जैसे भगवा पार्टी दूसरों के साथ करती है।"

शहर के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के दौरान दलबदल आम आदमी पार्टी की संख्या को मजबूत करेगा। एमसीडी के मेयर का चुनाव उसके सदन द्वारा किया जाता है, जिसमें सभी 250 पार्षद और सात लोकसभा सांसद, शहर के तीन राज्यसभा सांसद और दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष द्वारा नामित 14 विधायक शामिल हैं।

आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने बुधवार को आरोप लगाया कि भाजपा ने उनके नवनिर्वाचित पार्षदों को साधने की कोशिश की है। इससे पहले दिन में, दिल्ली भाजपा प्रमुख आदेश गुप्ता ने कहा कि एमसीडी का मेयर आप से होगा और भाजपा एक "मजबूत विपक्ष" की भूमिका निभाएगी।

आप ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में उच्च-दांव वाले निकाय चुनावों में भाजपा से सत्ता छीन ली। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने 250 वार्डों में से 134 पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने 104 वार्ड जीते। मुस्तफाबाद के वार्ड नंबर 243 से सबिला बेगम जीतीं, जबकि वार्ड नंबर 245 से खातून बृजपुरी जीतीं। बीजेपी के कई नेताओं ने पहले संकेत दिया था कि एमसीडी चुनाव आप से हारने के बावजूद पार्टी मेयर पद के लिए जा सकती है। हाल ही में हुए एमसीडी चुनाव में कांग्रेस को नौ सीटों पर जीत मिली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 December, 2022
Advertisement