Advertisement
11 December 2022

एमसीडी चुनाव में हार के बाद दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने इस्तीफा दिया, वीरेंद्र सचदेवा को मिला अंतरिम प्रभार

ANI

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी से पार्टी की हार के कुछ दिन बाद रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। भाजपा की दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के निर्देशानुसार आदेश गुप्ता का दिल्ली भाजपा अध्यक्ष पद से इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। दिल्ली इकाई के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को अगले आदेश तक राज्य इकाई का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया जा रहा है।

दिल्ली भाजपा कार्यालय में कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, सचदेवा ने पार्टी कार्यकर्ताओं से 2024 के चुनावों में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर पार्टी की जीत के लिए काम करना शुरू करने का आह्वान किया।

Advertisement

सचदेवा ने संवाददाताओं से कहा, "मेरे जैसे एक साधारण कार्यकर्ता को यह जिम्मेदारी देने के लिए मैं पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का आभारी हूं। यह जिम्मेदारी है कि मैं सभी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को एक साथ लेकर निर्वहन करूंगा।"

गुप्ता ने एक ट्वीट में दिल्ली भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति पर सचदेवा का स्वागत किया। गुप्ता ने ट्वीट किया, ''मेरे मित्र और पुराने सहयोगी वीरेंद्र सचदेवा को दिल्ली भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने पर हार्दिक बधाई।'' गुप्ता के नेतृत्व में दिल्ली बीजेपी ने आप के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी और दिल्ली नगर निगम के चुनाव में 250 वार्डों में से 104 जीत हासिल की। गुप्ता ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने पार्टी की हार की 'नैतिक जिम्मेदारी' ली और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष पद से हटने का फैसला किया।

आप ने चुनावों में 134 वार्डों में जीत हासिल की और निकाय निकाय में भाजपा के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया। सचदेवा, जो पहले एक स्वयंसेवक के रूप में आरएसएस से जुड़े थे, ने चांदनी चौक और मयूर विहार के जिला अध्यक्ष सहित दिल्ली भाजपा में विभिन्न पदों पर कर्तव्यों का निर्वहन किया। सचदेवा की नियुक्ति, जिनके पूर्वज विभाजन के बाद पाकिस्तान से भारत आए थे, ने अस्थायी रूप से गुप्ता के बाहर निकलने की अटकलों और पार्टी के कई नेताओं द्वारा उनके पद पर दावों पर विराम लगा दिया।

दिल्ली भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, 'अगर कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर सचदेवा का प्रदर्शन प्रभावशाली रहा तो पार्टी अध्यक्ष पद पर बने रहने का फैसला कर सकती है।' सांसद परवेश वर्मा, रमेश बिधूड़ी, मीनाक्षी लेखी और गौतम गंभीर, जम्मू-कश्मीर के लिए पार्टी के सह-प्रभारी आशीष सूद, कपिल मिश्रा और राज्य महासचिव हर्ष मल्होत्रा सहित कई नेताओं का पद की दौड़ में होना तय है।

एमसीडी चुनावों में पार्टी की हार के तुरंत बाद दिल्ली बीजेपी में सांगठनिक बदलाव की मांग शुरू हो गई थी। बदलाव की होड़ के बीच, गुप्ता ने परिणाम के दिन (गुरुवार) को एक बैठक में जोर देकर कहा था कि वह अपने खिलाफ 'साजिशों' को छोड़ने नहीं जा रहे हैं।

जून 2020 में दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से गुप्ता का प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा है। उनके नेतृत्व में, पार्टी 2021 में एमसीडी के कुछ वार्डों के उपचुनावों के साथ-साथ राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव जीतने में विफल रही। दिल्ली भाजपा के कुछ पदाधिकारियों के अनुसार, गुप्ता के इस्तीफे का ज्यादा मतलब नहीं है क्योंकि वह वैसे भी अपने कार्यकाल के अंत के करीब थे।

राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के संगठनात्मक चुनाव जनवरी 2023 में संपन्न होने वाले हैं। भाजपा नेताओं ने कहा कि पार्टी का संविधान कहता है कि राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव से पहले 50 फीसदी राज्य इकाइयों में संगठनात्मक पुनर्गठन किया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 December, 2022
Advertisement