Advertisement
28 August 2022

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज, पार्टी अध्यक्ष चुनाव का कार्यक्रम होगा तय

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की रविवार को बैठक होगी जिसमें पार्टी के अगले अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम तय किया जाएगा।

यह बैठक शुक्रवार को पार्टी के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे उनके पत्र की पृष्ठभूमि में होगी, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी पर "पार्टी के पूरे सलाहकार तंत्र को ध्वस्त करने" के लिए फटकार लगाई थी।

सूत्रों ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी देने के अलावा, सीडब्ल्यूसी के सदस्य, पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, सोनिया गांधी और राहुल गांधी द्वारा प्रदान किए गए नेतृत्व में भी विश्वास व्यक्त कर सकते हैं।

Advertisement

आजाद के इस्तीफे और नेतृत्व की आलोचना के संदर्भ में यह महत्वपूर्ण होगा।

लगभग 3:30 बजे सोनिया गांधी की अध्यक्षता में होने वाली सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहल पार्टी सूत्रों ने कहा था कि अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया में कुछ हफ्तों की देरी होगी, इससे अधिक नहीं, और पार्टी अक्टूबर में पूर्णकालिक अध्यक्ष होना चाहिए।

कांग्रेस ने पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की थी कि पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव इस साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा।

सीडब्ल्यूसी ने फैसला किया था कि 16 अप्रैल से 31 मई तक ब्लॉक समितियों और राज्य कांग्रेस इकाइयों के एक सदस्य के लिए चुनाव होंगे, जिला समिति के प्रमुखों का चुनाव 1 जून से 20 जुलाई के बीच, राज्य प्रमुखों और एआईसीसी सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच होगा और एआईसीसी अध्यक्ष 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा।

सूत्रों ने यह भी कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कुछ हफ्तों की देरी होने की संभावना है क्योंकि पार्टी का ध्यान कन्याकुमारी से कश्मीर तक 'भारत जोड़ो यात्रा' पर है जो 7 सितंबर से शुरू हो रही है और कुछ राज्य इकाइयां औपचारिकताएं पूरी नहीं कर रही हैं।

यह बैठक राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कई नेताओं द्वारा सार्वजनिक रूप से राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख के रूप में लौटने के लिए प्रोत्साहित करने के बीच होने वाली है। हालांकि इस मुद्दे पर अनिश्चितता और सस्पेंस बरकरार है।

पार्टी के कई अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी अपने रुख पर कायम हैं कि वह एआईसीसी अध्यक्ष नहीं होंगे।

गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उनके सबसे आगे होने की खबरों को खारिज करने की कोशिश की थी और कहा था कि राहुल गांधी को फिर से पार्टी की बागडोर संभालने के लिए मनाने के लिए अंतिम समय तक प्रयास किए जाएंगे।

गहलोत की टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के एक दिन बाद आई है, जिससे यह चर्चा शुरू हो गई थी कि दोनों ने उनके अगले पार्टी अध्यक्ष होने की संभावना पर चर्चा की होगी।

2019 में संसदीय चुनावों में पार्टी को लगातार दूसरी हार का सामना करने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया था। सोनिया गांधी जिन्होंने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में फिर से पार्टी की बागडोर संभाली थी, ने भी अगस्त 2020 में एक वर्ग द्वारा खुले विद्रोह के बाद पद छोड़ने की पेशकश की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress Working Committee (CWC), congress president polls, CWC
OUTLOOK 28 August, 2022
Advertisement