Advertisement
11 October 2022

कांग्रेस की विचारधारा बचाने के लिए अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा है: खड़गे

file photo

लखनऊ। कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार सायं कहा कि उन्होंने कांग्रेस को मजबूत करने और उसकी विचारधारा को बचाने के लिए यह चुनाव लड़ने का फैसला किया है। यहां पहुंचे और चुनाव में वोट डालने वाले उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

खड़गे ने कहा, "गांधी परिवार द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने से इनकार करने के बाद, मैंने अपने शुभचिंतकों से सलाह लेने के बाद यह चुनाव लड़ने का फैसला किया।"

उन्होंने कहा, "मैंने कांग्रेस को मजबूत करने और कांग्रेस की विचारधारा को बचाने के लिए चुनाव लड़ने का फैसला किया है।" वह देश भर में अपनी पार्टी के 9000 से अधिक प्रतिनिधियों और शुभचिंतकों से मिल रहे हैं और अपने लिए समर्थन मांग रहे हैं। "मैंने उदयपुर चिंतन शिविर की घोषणाओं को शामिल कर अपना घोषणा पत्र तैयार किया है। संगठन में 50 प्रतिशत पद 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों को दिए जाएंगे और जो भी घोषणाएं होंगी, मैं उन्हें भी लागू करूंगा। मुझे यकीन है कि मैं करूंगा सभी प्रतिनिधियों का समर्थन प्राप्त करें।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि यूपी कांग्रेस के लिए बेहद अहम राज्य है और प्रियंका गांधी वाड्रा के प्रभारी बनने के बाद यहां कांग्रेस के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। भले ही विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को अपेक्षित नतीजे नहीं मिले, लेकिन भविष्य में लोग कांग्रेस की तरफ उम्मीद से देख रहे हैं। खड़गे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि वे अध्यक्ष पद का चुनाव जीतेंगे और इसमें यूपी अहम भूमिका निभाएगा।

यह कहते हुए कि भाजपा और आरएसएस संगठनात्मक चुनावों और राहुल गांधी की भारत जोड़ी यात्रा पर सवाल उठा रहे हैं, दोनों को लोकतंत्र पर विश्वास नहीं है। वे अंग्रेजों के फूट डालो और राज करो में विश्वास करते हैं। देश की आजादी के लिए कोई भाजपा या संघ कार्यकर्ता जेल नहीं गए या फांसी नहीं दी गई। इसके बजाय उनके कार्यकर्ता अंग्रेजों के सहयोगी थे और उनसे पेंशन प्राप्त करते थे।

बाद में, यूपीसीसी मुख्यालय में कुछ चुनिंदा पत्रकारों से बात करते हुए, खड़गे से जब पूछा गया कि वह पार्टी के अध्यक्ष चुनावों में अपनी संभावनाओं को कैसे आंकते हैं, तो उन्होंने कहा, "सभी ने मिलकर मुझे उम्मीदवार बनाया, और अब यह उनकी जिम्मेदारी है कि मुझे जीत दिलाएं। मैं गिनती नहीं कर सकता। आप जानते हैं कि जब सब कुछ कागज में दिखाई दे रहा है, और मैं जहां भी जाता हूं, प्रतिनिधि मेरे पक्ष में आ रहे हैं, इसलिए निर्वाचित होना मुश्किल नहीं है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी या गांधी परिवार के किसी सदस्य ने आपको इस पद के लिए चुनाव लड़ने का आश्वासन दिया है, कांग्रेस के दिग्गज नेता ने कहा, "यह एक खुला झूठ है ('ये झूठ है सरसर'), क्योंकि किसी के पास होना चाहिए था। सोनिया गांधी जी, कांग्रेस और मुझे बदनाम करने के लिए एक कहानी गढ़ी। गौरव वल्लभ जहां भी गए, मेरे साथ रहे हैं, और वह जानते हैं कि मैंने कहीं भी यह नहीं कहा था कि सोनिया गांधी ने मुझे (पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव) लड़ने के लिए कहा है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा था कि चुनाव में गांधी परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव में नहीं होगा और वह हममें से किसी (उम्मीदवार) का समर्थन नहीं करेगा।'

शशि थरूर के हालिया बयान पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया कि पार्टी में बदलाव की जरूरत है, खड़गे ने कहा, "मुझे नहीं पता कि इसका क्या मतलब है। मैं पिछले 55 वर्षों से (पार्टी के लिए) काम कर रहा हूं। लोग मुझे देखेंगे, और मेरे आधार पर यह, वे जांच करेंगे।"

थरूर ने हाल ही में मुंबई में कहा था कि "हमारी पार्टी को बदलाव की जरूरत है और मुझे लगता है कि मैं वही हूं जो बदलाव का उत्प्रेरक होगा।" यह पूछे जाने पर कि उनके चुनावी प्रतिद्वंद्वी ने हाल ही में एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया है कि ऐसे पहलू हैं, जो बताते हैं कि एक असमान खेल मैदान है, खड़गे ने कहा, "प्रतिनिधि अपने आप आ रहे हैं। क्या मुझे कहना चाहिए 'नक्को' (नहीं) उन्हें (प्रतिनिधि खुद बा खुद आ रहे हैं, मैं क्या 'नक्को' बोलू?) यदि आप लोकप्रिय हैं, तो लोग आपको जानते हैं, प्रतिनिधि आएंगे। हमारे प्रचारक बहुत मजबूत हैं, वे ऐसा कर रहे हैं। "

चुनाव प्रक्रिया के बारे में बताते हुए, 80 वर्षीय कांग्रेसी ने कहा, "यह चुनाव एक बहुत ही सरल चुनाव है। जो सदस्य हैं, वे पहले से ही अपने राज्यों में निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। 9,300 प्रतिनिधि हैं और वे मतदाता-वे प्रतिनिधि मतदान करेंगे। उम्मीदवार के लिए और जिसे बहुमत मिलेगा, वह चुना जाएगा और इसमें कोई संदेह नहीं है। उस प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं और सभी प्रतिनिधियों से मिल रहे हैं। यूपी से मतदाताओं (प्रतिनिधियों) की संख्या 1,250 है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 11 October, 2022
Advertisement