Advertisement
29 May 2024

'नवीन बाबू की बिगड़ती सेहत के पीछे साजिश', ओडिशा के मुख्यमंत्री को लेकर पीएम मोदी का बड़ा दावा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का एक वीडियो वायरल होने के बाद, जिसमें सीएम के करीबी सहयोगी और बीजेडी नेता वीके पांडियन ने एक चुनावी रैली के दौरान उनका कांपता हुआ हाथ पकड़ लिया था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि राज्य में भाजपा के सत्ता में आने के बाद बीजद प्रमुख के बिगड़ते स्वास्थ्य के कारणों की जांच होगी।

मयूरभंज, ओडिशा में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''आजकल नवीन बाबू के सभी शुभचिंतक बहुत चिंतित हैं। उन्हें ये देखकर बहुत चिंता हो रही है कि पिछले एक साल में नवीन बाबू की तबीयत इतनी ज्यादा कैसे खराब हो गई है। पिछले कुछ सालों में जब भी उनके करीबी लोग मुझसे मिले, उन्होंने नवीन बाबू के स्वास्थ्य के बारे में चर्चा की। उन्होंने मुझे बताया कि नवीन बाबू अब अपने आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं हैं। जो लोग लंबे समय से नवीन बाबू के करीब हैं, उनका मानना है कि उनके बिगड़ते स्वास्थ्य के पीछे कोई साजिश हो सकती है।"

प्रधानमंत्री ने यह भी सवाल किया कि क्या पटनायक की बिगड़ती सेहत के पीछे कोई साजिश थी।

Advertisement

उन्होंने कहा, "सवाल यह है कि क्या नवीन बाबू के खराब स्वास्थ्य के पीछे कोई साजिश है? यह जानना ओडिशा के लोगों का अधिकार है। क्या इसमें उस लॉबी की कोई भागीदारी है। जो पर्दे के पीछे ओडिशा में सत्ता का आनंद ले रही है।"

बीजेडी पर जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार को लूटने का आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''बीजेडी सरकार ने सबसे बड़ा विश्वासघात महाप्रभु के श्री रत्न भंडार को लेकर किया है। आज सिर्फ ओडिशा ही नहीं, बल्कि पूरा देश जानना चाहता है कि रत्न भंडार की चाबी कहां है? जो जांच हुई उसकी रिपोर्ट में किसका नाम है? मैं अपने ओडिशावासियों को विश्वास दिलाता हूं कि बीजेडी सरकार क्या छिपा रही है, ओडिशा में बीजेपी की सरकार बनने के बाद हम उसे उजागर करेंगे।"

यह मामला 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की गुम चाबियों के विवाद से संबंधित है, जो ओडिशा सरकार के अनुसार आधिकारिक तौर पर "खो गई" हैं।

जगन्नाथ मंदिर राज्य का सबसे प्रतिष्ठित मंदिर है। मंदिर के खजाने को 'रत्न भंडार' कहा जाता है। मंदिर के नियमों और प्रथाओं के अनुसार; जनता द्वारा जगन्नाथ महाप्रभु को दिया गया सोना, जवाहरात और अन्य चढ़ावे इस रत्न भंडार में संग्रहीत हैं।

उन्होंने आगे अपने दो कार्यकाल के कार्यकाल को ट्रेलर बताया और कहा कि उनके शासन के आने वाले पांच साल भारत के विकास के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों से भरे होंगे।

पीएम ने कहा, "यह सिर्फ एक ट्रेलर है। आने वाले पांच साल भारत के विकास के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों से भरे होंगे। अगले 5 वर्षों में, भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनने जा रहा है। हम एक आत्मनिर्भर भारत देखेंगे। कई क्षेत्रों में निर्माण किया जा रहा है। हम उत्कृष्ट राजमार्गों, अद्भुत एक्सप्रेसवे और रेलवे का पूर्ण कायाकल्प देखेंगे।"

लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनावों में बीजद की जीत पर भरोसा जताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोगों का उत्साह यह सुनिश्चित कर रहा है कि तीसरी बार मजबूत मोदी सरकार बनेगी।

उन्होंने कहा, "आज मेरे ओडिशा में प्रचार का आखिरी दिन है। पूरे देश में कल शाम 5 बजे प्रचार खत्म हो जाएगा। मैं पश्चिम बंगाल से आ रहा हूं और अब झारखंड जाऊंगा। चाहे मैं झारखंड जाऊं या पश्चिम जाऊं। बंगाल हो या ओडिशा, लोगों का उत्साह यह सुनिश्चित कर रहा है कि तीसरी बार मजबूत मोदी सरकार बनेगी।"

उन्होंने राज्य के लोगों को 10 जून को नए भाजपा मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

पीएम मोदी ने कहा, "मुझे खुशी है कि ओडिशा ने बीजेडी के 25 साल के शासन पर पूर्ण विराम लगाने का फैसला किया है। मैं यहां आपको 10 जून को नए बीजेपी मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने आया हूं।"

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा दोनों के लिए एक साथ चुनाव हो रहे हैं। बीजद शासित राज्य में विधानसभा और लोकसभा चुनाव 13 मई से 1 जून तक चार चरणों में हो रहे हैं।

नवीन पटनायक, जो 2000 से मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता में हैं, एक साथ राज्य चुनावों में रिकॉर्ड छठे कार्यकाल की मांग कर रहे हैं। राज्य और देश में अन्य जगहों पर सभी चरणों की मतगणना 4 जून को होगी

पिछले विधानसभा चुनाव 2019 में बीजद ने 146 में से 112 सीटें जीतकर सबसे अधिक सीटें जीती थीं। बीजेपी ने 23 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 9 सीटों से संतोष करना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Odisha cm, naveen patnaik, naveen Babu, pm narendra modi, assembly elections, loksabha elections
OUTLOOK 29 May, 2024
Advertisement